RANCHI : मुरी से रांची आ रही मालगाड़ी का इंजन फेल होने से मुरी-रांची सेक्शन पर सवा तीन घंटे तक ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। घटना सुबह 6.15 बजे की है। ट्रैक पर मालगाड़ी के फंसे होने से आधा दर्जन से अधिक यात्री ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर या फिर बीच सेक्शन में ही खड़ी रहीं। इसका खामियाजा यात्रियों को उठाना पड़ा। ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होने से यात्री अपनी मंजिल पर निर्धारित समय से तीन घंटे बाद पहुंचे। कुछ यात्री तो सड़क मार्ग से ही जाना उचित समझे। जो यात्री ट्रेन खुलने का इंतजार करते रहे, उन्हें काफी परेशानी हुई। छोटे बच्चों को खाने और पीने के पानी को लेकर परेशानी हुई।

क्या है मामला

दरअसल, गौतम धारा और गंगाघाट स्टेशन के बीच मालगाड़ी का इंजन अचानक फेल हो गया। पहले तो इंजन भेजा गया, लेकिन वह मालगाड़ी को खींचने में सफल नहीं रहा। मुरी से रांची की तरफ चढ़ान होने के कारण रेलवे को बैंकिंग (अतिरिक्त इंजन) का सहारा लेना पड़ा। इसके बाद बारी-बारी दो बैंकिंग का सहारा लिया गया। इसके बाद मालगाड़ी को सेक्शन पार कराया जा सका। रेलवे को इस काम में पसीने छूट गए। 10.30 बजे मालगाड़ी को खोला जा सका। फिर धीरे-धीरे ट्रेनों को पास कराया गया।

कौन ट्रेन कहां खड़ी रही

-18615 हावड़ा -हटिया एक्सप्रेस गौतम धारा स्टेशन पर सुबह 6.35 से ही खड़ी थी।

-15028 गोरखपुर हटिया-मौर्य एक्सप्रेस गौतम धारा स्टेशन पर सुबह 6.55 से रोकी गई थी।

-18623 इस्लामपुर- हटिया एक्सप्रेस कीता स्टेशन पर सुबह 7 बजे से ही खड़ी थी।

-20840 नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस कीता स्टेशन पर सुबह आठ बजे ही पहुंच गई थी।

-13404 भागलपुर-रांची वनांचल एक्सप्रेस सिल्ली स्टेशन पर सुबह 7.30 बजे पहुंची थी।

पीछे से आने वाली ट्रेनें भी लेट रहीं

18113 टाटा-रांची एक्सप्रेस मुरी स्टेशन पर 11.17 बजे, 18606 जयनगर रांची एक्सप्रेस तुलिन स्टेशन पर 9.35 बजे, 63598 आसनसोल रांची मेमू पैसेंजर झालदा स्टेशन 10.10 बजे से, 68035 टाटा हटिया पैसेंजर इलू स्टेशन पर 10.40 बजे पहुंचकर खड़ी थी।

सेक्शन के बीच में इंजन में तकनीकी खराबी के कारण दूसरा इंजन और बैंकिंग भेजकर मालगाड़ी को पार कराया गया। इस दौरान कुछ ट्रेनों का परिचालन थोड़ी देर प्रभावित रहा। लेकिन, इसके बाद स्थिति सामान्य हो गई।

नीरज कुमार, सीपीआरओ, रांची रेल मंडल

Posted By: Inextlive