RANCHI: कोविड-19 केसेज दिन दूनी रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ रहे हैं। लेकिन लापरवाही अब भी जस की तस बनी हुई है। यहां तक की सरकारी ऑफिसेज में ही सरकारी आदेश नहीं माने जा रहे हैं। डीसी, डीटीओ, नगर निगम हो या कोई और कार्यालय, सभी जगह नियमों की अनदेखी हो रही है। जब सरकारी कार्यालयों में ही नियमों की अनदेखी होगी तो दूसरे स्थानों पर क्या हाल होगा, इसका अंदाजा सहज लगाया जा सकता है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने सरकारी कार्यालयों का रियलिटी चेक किया, जिसमें कई सरकारी कार्यालयों में कर्मचारी बगैर मास्क के ही काम करते दिखे। वहीं कई ऑफिसेज में सोशल डिस्टेंसिंग की भी धज्जियां उड़ती दिखीं।

स्पॉट-1

डीसी ऑफिस

डीसी ऑफिस बिल्डिंग में हर दिन लोगों का जमावड़ा लग रहा है। यहां पब्लिक आती तो है अपना काम कराने, लेकिन पेड़ की छाया में और चबूतरे पर घंटों बैठ बादाम खाती हुई अपना टाइम पास करती है। बुधवार को भी कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। डीसी ऑफिस वाले बिल्डिंग के सामने ग्राउंड में दर्जनों लोग एक-दूसरे के बगल में बैठे नजर आए। जब लोगों से इसका कारण पूछा गया तो किसी ने डीसी से, किसी ने एसडीओ से तो कुछ ने एसपी से मिलने की बात कहीं। दिलचस्प बात यह थी कि काम किसी एक व्यक्ति को था लेकिन उसके साथ चार-पांच लोग बस यूं ही आए हुए थे।

स्पॉट 2

बाल कल्याण आफिस

कलेक्टेरिएट बिल्डिंग स्थित बाल कल्याण ऑफिस में कर्मचारी बगैर मास्क लगाए ही काम करते दिखे। उससे मिलने कई लोग ऑफिस पहंच रहे थे। लेकिन फिर भी कर्मचारी ने मास्क लगाना जरूरी नहीं समझा। हालांकि, कैमरा देखने के बाद कर्मचारी ने मास्क लगा लिया। उसने बताया कि ऑफिस में जल्दी कोई आता नहीं, इसलिए मास्क खोल कर रख दिए थे। लेकिन जब कोई मिलने आता है उस वक्त मास्क लगा लेते हैं।

स्पॉट 3

बाल सरंक्षण ऑफिस

बाल संरक्षण ऑफिस में भी महिला-पुरुष सभी बगैर मास्क के ही ड्यूटी करते दिखे। यहां रिपोर्टर ने महिला कर्मचारी के पास जाकर काफी देर तक बातें भी की। इसके बावजूद महिला कर्मचारी ने मास्क लगाना जरूरी नहीं समझा। यहां तक कि इस ऑफिस का पीउन भी मास्क लगा रखा था। ऑफिस में काम करने वाले और भी लोग थे, जो कोविड -19 नियमों का पालन करते नहीं दिखे।

स्पॉट 4

डीटीओ ऑफिस

डीटीओ ऑफिस जहां हर दिन सैकड़ों लोगों का आना-जाना होता है। हालांकि कोरोना वायरस को लेकर यहां थोडे़ कम लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन ये लोग भी ऑफिस में काफी लापरवाही बरत रहे हैं। कई कर्मचारी बगैर मास्क के काम करते दिखे। वहीं काम से आने वाले लोग भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ताक पर रखे नजर आए। कुछ दिन पहले ही डीटीओ ऑफिस के पास से एक व्यक्ति गिर कर बेहोस हो गया था, बाद में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद भी डीटीओ कार्यालय में लापरवाही रुक नहीं रही।

स्पॉट 5

नगर निगम

लापरवाही की बात हो और नगर निगम का नाम सामने न आए, यह कैसे हो सकता है। यहां के भी कर्मचारी कोविड-19 के नियमों का पालन करते नहीं दिखे। ऑफिस के कई स्टाफ्स बगैर मास्क के ही ड्यूटी करते दिखे। नगर निगम में भीड़भाड़ का भी माहौल दिखा। पदाधिकारियों की ओर से भले नियमों का पालन हो रहा है, लेकिन ऑफिस के कर्मचारी, चपरासी जो नगर निगम में आने वाले लोगों के सीधे संपर्क में होते हैं। इन लोगों की ओर से सावधानी नहीं बरती जा रही है।

स्पॉट 6

खाद्य आपूर्ति का ऑफिस

डीसी ऑफिस वाली बिल्डिंग में ही स्थित है खाद्य आपूर्ति ऑफिस, जहां डीएसओ, एसओआर, एमओ और अन्य पदाधिकारी व कर्मचारी बैठते हैं। यहां भी कुछ ऐसा ही नजारा देखा गया। ऑफिस आने वाले लोगों के लिए न तो हैंड सेनेटाइजर की सुविधा है और न ही टेम्प्रेचर मापा जा रहा है। वहीं टेबल पर लोगों की भीड़ भी इकट्ठा होती दिखी।

Posted By: Inextlive