रांची: सिटी के ऑटो स्टैंड पर गुंडा टैक्स वसूला जा रहा है। ऑटो वालों से यहां के लोकल लोग रंगदारी वसूल रहे हैं। लगभग सभी ऑटो स्टैंड का यही हाल है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि राजधानी में ऑटो चलाने वाले ऑटो ड्राइवर ने ही डीजे आईनेक्स्ट से सारी बातें कही हैं, जिसके बाद हमने इसका रियलिटी चेक किया। अलग-अलग चौराहों पर पहुंच कर वहां ऑटो वालों से बातचीत की और स्थिति से अवगत हुआ। कांटाटोली ऑटो स्टैंड में इसी बात को लेकर विवाद तक हो गया। मामला थाने तक जा पहुंचा। लेकिन पुलिस की ओर से भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। यही कारण है कि यहां के ऑटो स्टैंड में रंगदारी जारी है।

रातू रोड

रातू रोड ऑटो स्टैंड में सुबह होते ही टैक्स वसूलने वालों का जमावड़ा लग जाता है। चौराहे से गुजरने वाले हर ऑटो ड्राइवर को एक पर्ची थमा दी जाती है। पर्ची थमाकर ऑटो ड्राइवर से 25 रुपए वसूल लिए जाते हैं। रातू रोड से हर दिन लगभग पांच सौ ऑटो गुजरते हैं। इस प्रकार सिर्फ एक स्टैंड से एक दिन में 12,500 रुपए वसूल लिये जाते हैं। यह टैक्स नगर निगम के नाम पर वसूला जाता है। इसके लिए टेंडर निकाल कर पैसे वसूलने की जिम्मेवारी सौंपी जाती है। इन दिनों संगीता देवी के नाम पर पैसे वसूले जा रहे हैं। हालांकि, ऑटो ड्राइवरों का कहना है कि बीते एक साल से टेंडर ही नहीं हुआ है फिर भी टैक्स वसूला जा रहा है, जो गैर कानूनी है।

पुरुलिया रोड

पुरुलिया रोड का भी कुछ ऐसा ही नजारा है। यहां भी सुबह से ही टैक्स वसूलने वालों की भीड़ लगने लगी है। हर ऑटो चालक से जबरन टैक्स वसूला जाता है। ऑटो रुकवा कर टैक्स वसूलने के कारण आसपास जाम की स्थिति भी बन जाती है। पास में ही कॉलेज होने की वजह से ग‌र्ल्स और ब्वायज को ऑटो चालकों से परेशानी भी होती है। वहीं राजधानी का सदर हॉस्पिटल भी इसी जगह है। ऑटो वाले रोड घेरे रहते हैं। जिस कारण पेशेंट्स को हॉस्पिटल पहुंचने में दिक्कत होती है। पैसे वसूल रहे युवकों ने बताया कि टेंडर हो चुका है। इसके बाद ही टैक्स लिया जा रहा है।

कांटाटोली

कांटाटोली स्थित खादगढ़ा स्टैंड में भी गुंडा टैक्स की वसूली जारी है। बस स्टैंड में घुसने से पहले ऑटो ड्राइवर को टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। सिर्फ ऑटो चालक ही नहीं, बल्कि बाइक और स्कूटी वालों से भी यहां टैक्स लिया जाता है। टैक्स लेने के मामले को लेकर कई बार एजेंट और ऑटो ड्राइवर में बकझक भी होती है। हाथापायी की भी नौबत आ जाती है। कुछ दिन पहले ही यहां ऑटो ड्राइवर और एजेंट के बीच मारपीट हो गई थी, जिसकी शिकायत लोअर बाजार थाना में की गई। पुलिस ने इसे गंभीरता से लिया है।

Posted By: Inextlive