-दिवंगत मंत्री हाजी हुसैन अंसारी के हैं बेटे

- अल्पसंख्यक कल्याण तथा पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग की मिली जिम्मेदारी

- उर्दू में ली शपथ, छह महीने के भीतर जीतना होगा चुनाव

- मधुपुर से झामुमो प्रत्याशी के रूप में उपचुनाव लड़ना भी तय

रांची : दिवंगत मंत्री हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हफीजुल हसन हेमंत सोरेन सरकार में नए मंत्री बनाए गए हैं। शुक्रवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। हफीजुल को अल्पसंख्यक कल्याण तथा पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग दिया गया है। शाम में उन्होंने प्रोजेक्ट भवन में पदभार भी ग्रहण कर लिया। राजभवन के बिरसा मंडप में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राज्यसभा सदस्य और झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन भी उपस्थित थे। मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने उन्हें मंत्री नियुक्त किए जाने को लेकर मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग द्वारा जारी अधिसूचना पढ़ी। इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें शपथ दिलाई। हफीजुल ने उर्दू में शपथ ली। इसके साथ ही हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में अब 10 मंत्री हो गए हैं। कुछ महीने पहले हाजी हुसैन अंसारी का निधन हो जाने से मंत्री का एक पद रिक्त हो गया था।

नहीं हैं विस सदस्य

हफीजुल वर्तमान में विधानसभा सदस्य नहीं हैं। उन्हें मंत्री बनाने के साथ ही यह भी तय हो गया है कि वे मधुपुर उपचुनाव में महागठबंधन के प्रत्याशी होंगे। संवैधानिक प्रावधानों के तहत छह माह के भीतर उनका विधानसभा का सदस्य निर्वाचित होना जरूरी होगा। शपथ ग्रहण समारोह में जगरनाथ महतो और बन्ना गुप्ता को छोड़कर सभी मंत्री, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, राज्यपाल के प्रधान सचिव शैलेश कुमार सिंह और अन्य पदाधिकारियों समेत बड़ी संख्या में झामुमो, कांग्रेस, और राजद के नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

-----------------

बोले हेमंत, याद आ रहे हाजी साहब

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने मंत्रिमंडल के नए साथी हफीजुल हसन को मंत्री बनने पर बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा- राजभवन में झारखंड सरकार में मंत्रिपरिषद के नए सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले युवा नेता हफीजुल हसन जी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। झारखंडवासियों की सेवा में आप अग्रसर रहें यही शुभकामना देता हूं। हेमंत ने लिखा- दिवंगत मंत्री हाजी साहब आज बहुत याद आ रहे हैं। इधर, शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए हेमंत ने कहा कि आज सरकार में एक नए युवा मंत्री की नियुक्ति हुई है। राज्य के लोगों की भावनाओं और विचारों के साथ सरकार के आगे बढ़ने में इस निर्णय और पहल से और भी मजबूती मिलेगी।

-----------------

दिवगंत पिता के सपने करेंगे पूरे : हफीजुल

मंत्री बनने के बाद हफीजुल हसन ने कहा कि वे गुरुजी और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के सच्चे सिपाही हैं। राज्य की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे और अपने पिता के सपने पूरे करेंगे। उन्हें पहले से मंत्री बनने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। गुरुवार को अचानक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उन्हें फोन कर कहा कि शपथ लेने के लिए रांची आना है। अपने गृह क्षेत्र की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि हाजी साहब के निधन से मधुपुर की जनता काफी मर्माहत है। जनता की सेवा कर उनकी कमी को दूर करने का प्रयास करेंगे। मधुपुर उपचुनाव में राजद के दावे के सवाल पर कहा कि सभी जानते हैं कि यह झामुमो की सीट है। छह माह में विधानसभा सदस्य निर्वाचित होने की संवैधानिक अनिवार्यता के तहत मधुपुर उपचुनाव में अपनी जीत के लिए आश्वस्त होने के सवाल पर कहा कि वे इतना ही जानते हैं कि जनता उनके साथ है।

----------------

मंत्रिमंडल में एक पद अभी भी खाली

झारखंड में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 12 मंत्री हो सकते हैं। हफीजुल के मंत्री बनने के साथ ही झारखंड कैबिनेट में मुख्यमंत्री के अलावा मंत्रियों की संख्या 10 हो गई है। मंत्री का एक पद अभी भी खाली है। इस पद पर कांग्रेस अपना दावा कर रही है।

----------------

Posted By: Inextlive