हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस डा। रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की बेंच में हुई सुनवाई

रांची : झारखंड हाई कोर्ट ने चीफ जस्टिस डा। रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की खंडपीठ ने जलस्रोतों पर अतिक्रमण के खिलाफ दाखिल याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में नदी, डैम, तालाब और अन्य जलाशयों पर अतिक्रमण नहीं होने देने का निर्देश राज्य सरकार को दिया गया है। अदालत ने कहा कि जलस्रोतों को संरक्षित किया जाना चाहिए और इसे बर्बाद करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई होनी चाहिए। अदालत ने रांची नगर निगम और सरकार को दो सप्ताह में बड़ा तालाब और दूसरे डैम के बारे में दिए गए निर्देशों के आलोक में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

की जा रही कार्रवाई

सुनवाई के दौरान राज्य सरकार और रांची नगर निगम की ओर से बताया गया कि जलस्रोतों से अतिक्रमण हटाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। डैम, तालाब और जलाशयों का सीमांकन और सर्वे किया जा रहा है। कई जलाशयों के किनारे से अतिक्रमण हटाया गया है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के कारण कुछ विलंब हुआ है। अदालत से पूर्व के निर्देशों के आलोक में जवाब दाखिल करने के लिए समय की मांग की गई। अदालत ने इस आग्रह को स्वीकार करते हुए दो सप्ताह में विस्तृत जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

----------

काटे गए पेड़ों के बदले कितने पेड़ लगाए गए

- सड़क निर्माण में काटे गए पेड़ों के मामले में मांगा जवाब

रांची : झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डा। रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की खंडपीठ में गुरुवार को मझियांव-कांडी सड़क निर्माण के लिए पेड़ों की गलत तरीके से हो रही कटाई को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद अदालत ने इस मामले में सरकार को 11 जुलाई तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में बृजेंद्र कुमार पाठक ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है। सुनवाई के दौरान अदालत ने सरकार से पूछा कि अब तक कितने पेड़ काटे गए हैं। पेड़ों की कटाई में क्या मानक निर्धारित किए गए हैं और काटे गए पेड़ों के बदले कितने पेड़ लगाए गए हैं। कोर्ट ने 11 जुलाई तक राज्य सरकार को पूरा ब्योरा पेश करने का निर्देश दिया है। याचिका में कहा गया है कि उक्त सड़क के निर्माण पर अंधाधुंध पेड़ों की कटाई की जा रही है। कुछ ऐसे पेड़ों को भी काटा गया है, जिन्हें काटे बगैर भी सड़क निर्माण किया जा सकता है। पेड़ों की कटाई से इलाके का पर्यावरण प्रभावित होगा।

----------------

--

Posted By: Inextlive