RANCHI: राजधानी में अचानक ठंड बढ़ गया है। ऐसे में ठंड में दिल के मरीजों को ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है। दिल के मरीज समय रहते नहीं संभले तो गलन के साथ चलने वाली तेज हवाएं बीमारी का कारण बन सकती हैं। वहीं टेंप्रेचर गिरने से हार्ट अटैक के चांस भी बढ़ गए हैं। वहीं ओपीडी में आने वाले मरीजों को देखकर समझा जा सकता है कि ठंड से दिल का हाल बिगड़ने लगा है। चूंकि आने वाले ज्यादातर मरीजों को सीने में दर्द की शिकायत हो गई है। ऐसे में शुरुआती लक्षणों को इग्नोर किया तो बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है।

सिर्फ रिम्स में एक दर्जन मरीज

रिम्स हॉस्पिटल के ओपीडी में हार्ट के मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। वहीं एडमिट होने वाले मरीज भी बढ़े हैं। डॉक्टरों का कहना है कि हार्ट अटैक के चांसेज भी तीस फीसदी तक बढ़ जाते हैं। यही वजह है कि ओपीडी में मरीज करीब 20 परसेंट तक बढ़ गए हैं। चूंकि लॉकडाउन के बाद गाडि़यों के परिचालन को छूट दे दी गई है, जिससे कि मरीजों को इलाज के लिए राजधानी पहुंचने में दिक्कत नहीं हो रही है।

दिन में 25, रात को 10.1 डिग्री टेंप्रेचर

राजधानी का टेंप्रेचर भी कन्फ्यूज करने वाला है। दिन में जहां लोगों को थोड़ी गरमी महसूस हो रही है। वहीं शाम ढलते ही हाड़ कंपाने वाली ठंड ने बेहाल कर रखा है। दिन में सिटी का टेंप्रेचर 25 डिग्री है जबकि रात में 10.1 डिग्री। लेकिन हवा में कनकनी के कारण 7-8 डिग्री वाली फील हो रही है। ऐसे में लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं अपने साथ गर्म कपड़े भी लेकर चलने की जरूरत है। थोड़ी सी भी लापरवाही से खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

इनका रखें ध्यान

-ज्यादा फैट वाली चीजें ना खाएं

-सिगरेट, शराब से दूरी बनाकर रखें

-कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल रखें

-सुबह-शाम टहलने के लिए जरूर जाएं

-नमक का सेवन कम करें

-तनाव से दूरी बनाकर रखें

-ताजा सब्जियां और दलिया का सेवन करें

-मीठा अधिक खाने से बचें

-ठंड होने के बावजूद पानी पीते रहें

-अस्थमा, ब्लड प्रेशर और हार्ट पेशेंट दवा टाइम से लें

इन लक्षणों से रहें सावधान

-सीने में बेचैनी

-पसीना आना

-जबड़े, गर्दन, बाजू और कंधों में दर्द

-सांस का टूटना

Posted By: Inextlive