RANCHI:राज्य सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों को आठ अक्टूबर से आम लोगों के लिए खोलने के आदेश के आलोक में बुधवार को गाइडलाइन जारी कर दिया गया। इसके तहत कल यानी गुरुवार से सभी धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दे दी गई है। हालांकि, एक समय में केवल 50 लोगों को ही पूजा-इबादत करने की छूट गई है। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन के भीतर किसी धार्मिक स्थल को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है। जिन धर्मस्थलों में लोग जुटेंगे, उन्हें छह फीट की शारीरिक दूरी मेनटेन करना होगी। इसके लिए धार्मिक स्थलों के कर्ता-धर्ता को छह फीट की दूरी से जुड़ी मार्किग धर्म स्थलों के अंदर करनी होगी।

भीड़ की सूचना देनी होगी

सरकारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि किसी भी धर्म स्थल पर अगर किसी खास दिन अथवा हर रोज अत्यधिक भीड़ होने की आशंका होगी, तो धार्मिक स्थल के संचालन समिति के लोगों को जिला प्रशासन को इसकी लिखित सूचना देनी होगी। जब तक प्रशासन की अनुमति नहीं मिल जाती, तब तक भीड़ की आशंका वाले धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। जिला प्रशासन हेवी फुट-फॉल वाले धर्म स्थलों के लिए ऑनलाइन पास सिस्टम भी विकसित कर सकता है।

बिना मास्क के एंट्री नहीं

मुख्य सचिव सुखदेव सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि किसी भी व्यक्ति को धर्म स्थल में बगैर मास्क के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पुरोहित-मौलवी या अन्य पुजारी को भी मास्क लगाना जरूरी होगा। इसके अलावा पवित्र ग्रंथ, प्रतिमा, बेल आदि को छूना निषेध होगा। एक साथ गाने की भी अनुमति नहीं दी गई है। भोग-पासाद का वितरण, पवित्र पानी का छिड़काव भी वर्जित रहेगा। कॉमन प्रेयर मैट्स का इस्तेमाल नहीं हो सकेगा। लोगों को अपने साथ अपना मैट लेकर आना होगा। इस दौरान श्रद्धालुओं को एक दूसरे को छूने की मनाही होगी। सभी धर्म स्थलों के बाहर ही हाथों को सेनिटाइज करने और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रखनी होगी। केवल उन्हीं श्रद्धालुओं को धर्म स्थल में प्रवेश करने दिया जाएगा, जिनमें किसी प्रकार की बीमारी का लक्षण न हो।

मेला-जुलूस की इजाजत नहीं

किसी धार्मिक स्थल में मेले जैसा माहौल अथवा जुलूस जैसा हुजूम नहीं जुटाया जा सकेगा। इसके अलावा सभी श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल धर्म स्थल से बाहर रखना होगा। व्यवस्थापकों को एंट्री और एग्जिट प्वाइंट अलग-अलग बनाना होगा। दिन भर में कई बार धार्मिक स्थलों को पूरी तरह से साफ करना होगा। हाथ-पैरे धोने के लिए बने एरिया और वाशरूम आदि की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा।

Posted By: Inextlive