RANCHI: राजधानी में शहर के बीचो-बीच कई अवैध बस स्टैंड चल रहे हैं। इन बस स्टैंड को ना तो नोटिफाई किया गया है ना ही जिला प्रशासन या नगर निगम ने कोई अनुमति दी है। एजेंट अपनी मनमानी से इन बस स्टैंड का संचालन कर रहे हैं। इन अवैध बस स्टैंड की वजह से शहर जाम रहता है लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है। बूटी मोड़, कांके रोड चांदनी चौक और खेलगांव मोड़ पर अवैध बस स्टैंड बना हुआ है। सरकार के आला अधिकारी भी इन सड़कों से हर दिन गुजरते हैं जाम से परेशान भी होते हैं, लेकिन इस पर उनकी नजर नहीं जा रही है।

पॉश इलाके में बना दिया स्टैंड

कांके रोड में चांदनी चौक पर बीच सड़क पर बस स्टैंड चल रहा है। पॉश इलाके में स्थित इस स्टैंड से हर दिन खुलने वाली दर्जनों बसों से हजारों यात्री सफर कर रहे हैं, लेकिन यहां स्टैंड के लिए जो न्यूनतम जरूरतें होनी चाहिए, वह कहीं नजर नहीं आती। कांके रोड जैसी पॉश कॉलोनी के बीचों बीच स्थित इस बस स्टैंड से हर दिन तकरीबन 15 से 20 बसें खुलती हैं। यहां से ज्यादातर बसें पतरातू, भुरकुंडा, रामगढ़ के अलावा हजारीबाग के लिए चलती हैं। रोड पर ही बसें खड़ी रहती हैं और यात्री भी ऐसे ही हालात में सफर करने को मजबूर हो रहे हैं।

सिक्योरिटी की कोई व्यवस्था नहीं

चांदनी चौक, बूटी मोड़ और खेल गांव से संचालित इन बस स्टैंड से खुलने वाली कमोबेश सभी बसों में कैपासिटी से काफी ज्यादा यात्री जान हथेली पर रखकर सफर करते हैं। ये बसें रोड पर से ही खुलती हैं और यात्री भी ऐसी ही हालत में बस में बैठ जाते हैं। बसों के पीछे से कई गाडि़यां और ऑटो आते जाते रहते हैं। इस कारण कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है, लेकिन सिक्योरिटी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।

हादसों को आमंत्रण दे रहा बस स्टैंड

रोड पर संचालित अवैध बस स्टैंड में आड़े- तिरछे रोड पर ही बसें लगी रहती हैं। ऐसे में हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है। शाम के छह बजते हैं बूटी मोड़ पर बस एजेंटों की मनमानी इस कदर बढ़ जाती है कि पैसेंजर परेशान हो जाते हैं। वहां पहुंचने वाले पैसेंजर को जबरदस्ती पकड़ कर बस में बैठते हैं। बगल में ट्रैफिक पुलिस का चेक पोस्ट बना हुआ है वहां काफी संख्या में ट्रैफिक पुलिस रहती है, लेकिन इन एजेंटों को ऐसा करने से नहीं रोकती है।

आदेश का पालन नहीं

पूर्व में नगर आयुक्त रहे शांतनु अग्रहरि ने बूटी मोड़ से खुलने वाली बसों को खादगढ़ा बस स्टैंड से खोलने का निर्देश दिया था, लेकिन यह निर्देश सिर्फ कागजों में ही रहा। नगर आयुक्त ने आदेश दिया था कि बूटी मोड़ से रामगढ़ की ओर जानेवाले छोटी बसों का परिचालन खादगढ़ा बस स्टैंड से कराया जाए। इसके अलावा बूटी मोड़ पर बसें खड़ी करने वाले संचालकों पर इंफोर्समेंट टीम व ट्रैफिक पुलिस द्वारा जुर्माना लगाने का आदेश दिया गया।

Posted By: Inextlive