RANCHI : विधानसभा परिसर में स्थित 35 गैराज में से 13 पर अवैध कब्जा है। सालों से इन गैराज में न तो गाड़ी ही रखी जा रही है और न ही यह किसी को अलॉट किया गया है। इतना ही नहीं, जिन विधायकों को ये गैराज अलॉट किए गए हैं, वे भी अवैध कब्जे में हैं। किसी गैराज में 'धोबीघाट' चल रहा है तो किसी में पूरी फैमिली अवैध तरीके से रह रही है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ दिनेश उरांव के निर्देश पर डीसी ने इन सभी गैराज को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए मंगलवार को अभियान चलाया। हटिया डीएसपी और नामकुम सीओ के नेतृत्व में पुलिस के जवान गैराज को कब्जामुक्त कराने के लिए पहुंचें पर उन्हें निराशा हाथ लगी।

खाली हाथ लौटी पुलिस

मंगलवार की सुबह हटिया डीएसपी शिवेंद्र दलबल के साथ विधानसभा परिसर पहुंचे और अवैध तरीके से रह रहे लोगों को दोपहर दो बजे तक गैराज खाली करने को कहा। दोपहर दो बजे बाद जब वे मजिस्ट्रेट के साथ यहां फिर आए तो गैराज का इस्तेमाल कर रहे लोगों ने विरोधी तेवर अपना लिया। इन्होंने महिलाओं को मोर्चे पर खड़ा कर दिया। इस वजह से पुलिस को बिना गैराज खाली कराए ही वापस होना पड़ा।

आज भी जाएगी पुलिस

गैराज को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए बुधवार को भी पहल होगी। महिला पुलिस को भी ले जाया जाएगा, ताकि विरोधियों से निपटा जा सके। इधर, प्रशासन ने गैराज को कब्जे से खाली कराने में आ रही समस्याओं से विधानसभा अध्यक्ष को अवगत करा दिया है।

फोन कर कहा, नहीं खाली करेंगे गैराज

विस परिसर में ही एक गैराज विधायक चमरा लिंडा को भी अलॉट किया गया है। इस गैराज पर भी अवैध कब्जा है। इसे कब्जा मुक्त कराने के लिए विधायक की ओर से विस के प्रभारी सचिव को आवेदन दिया गया है। इस आवेदन के एवज में जब गैराज खाली कराने की बात हुई तो कब्जाधारी ने फोन कर इसे छोड़ने से साफ इंकार कर दिया।

22 जुलाई से शुरू हो रहा है मॉनसून सेशन

विधानसभा का मॉनसून सेशन 22 जुलाई से शुरू हो रहा है। सेशन के दौैरान सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए ही विधानसभा परिसर में अवैध तरीके से रह रहे लोगों को हटाया जा रहा है। इसके अलावा विधानसभा परिसर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से 40 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

इन विधायकों के आवास के गैराज पर है अवैध कब्जा

-जय प्रकाश भाई पटेल ( जेएमएम)

-पौलुस सुरीन (जेएमएम)

-चमरा लिंडा (जेएमएम)

-रामचंद्र साहिस (आजसू)

बिट्टू सिंह (कांग्रेस)

Posted By: Inextlive