रांची: रेड बस पर रांची के कोतवाली थाना में जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा इंटरस्टेट बस की टिकट बुकिंग के लिए एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके बावजूद रेड बस से रांची से पटना के लिए बसों की बुकिंग की जा रही है। झारखंड सरकार अब भी इंटरस्टेट बस सेवा शुरू नहीं की है, इसके बावजूद धड़ल्ले से रांची से इंटरस्टेट बसों का परिचालन हो रहा है। कई लोगों ने शिकायत की है कि रेड बस के माध्यम से बसों की बुकिंग हो रही है। इसके बाद रांची जिला परिवहन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश ने कोतवाली थाने में रेड बस के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। इसके बावजूद आज भी रेड बस के माध्यम से बसों की बुकिंग हो रही है।

बेखौफ चल रही है बस

सरकार द्वारा दूसरे राज्य में बस परिवहन पर लगी रोक का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन किया जा रहा है। रांची से बिहार के गया और पटना के लिए धड़ल्ले से बसें चल रही हैं। इन बसों के लिए बकायदा ऑनलाइन बुकिंग भी हो रही है। रांची से अभी बिहार के लिए जो बसें चल रही हैं उनमें बसें तो खुलेआम ऑनलाइन टिकट बेच रही हैं। अन्य बसें एजेंट के जरिए बुकिंग कर रही हैं। हालांकि यात्रियों को छपे हुए टिकट नहीं दिए जाते, बल्कि उन्हें हाथ से लिख कर पर्ची पकड़ा दी जाती है। इसमें सीट नंबर लिखा होता है। ऐसा नहीं है कि इन बसों के बिहार जाने की जानकारी प्रशासन को नहीं है। कई लोगों ने मामले की शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों से की है, मगर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

ऑनलाइन बुकिंग भी

ऑनलाइन साइट रेड बस डॉट इन भी बताई, जिस पर पटना जाने के लिए बसों की बुकिंग हो रही है। इस साइट पर जाकर कोई भी पटना जाने के लिए सीट बुक कर सकता है। इसके लिए मुसाफिर को अपना ईमेल आइडी, फोन नंबर और पूरा विवरण देना होता है। इसके बाद वह नेट बैंकिंग या एटीएम कार्ड से किराया का पैसा भुगतान कर सकता है। वहीं स्टैंड में मौजूद एजेंट के जरिए भी सीट बुक कराई जा सकती है।

कई जगह से बैठते हैं सवारी

रांची से मुसाफिरों को बिहार के पटना समेत अन्य शहर ले जाने वाली बसें शहर के कई स्थानों से मुसाफिरों को उठाती हैं। बस कांटाटोली, पटेल चौक, गुमला पेट्रोल पंप और बीआइटी मेसरा से मुसाफिरों को उठाती है और पटना में कंकड़बाग और मीठापुर बस स्टैंड में छोड़ती है।

पटना का टिकट 1000 से 1200 रुपये में

पटना का टिकट 1000 रुपये से 1200 रुपये तक में मिल रहा है। 1200 रुपये में स्लीपर का टिकट है। अगर किसी को गया जाना है तो गया का भी 1000 रुपये लिया जा रहा है। जब इतना ज्यादा किराया होने की बात पूछी गई तो बस एजेंट का कहना था कि उन्हें कई जगह रुपये देने पड़ते हैं, तब गाड़ी चल रही है।

कार से जाने में 2000 रुपए खर्च

खादगढ़ा और पटेल चौक बस स्टैंड पर मौजूद एजेंट पटना जाने के लिए एक और विकल्प बताता है। अगर कार से पटना जाना है तो 2000 रुपए खर्च करने होंगे। कार मालिक कार में छह सवारी बैठा कर ले जाता है।

Posted By: Inextlive