रांची : जेईई मेन को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार से होने वाली इस परीक्षा के लिए रांची के तुपुदाना एवं टाटीसिलवे में बनाए गए दो केंद्रों पर कुल 9600 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा छह सितंबर तक चलेगी। प्रत्येक दिन दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग शिफ्ट निर्धारित किया गया है। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए सोमवार को भी दोनों सेंटरों पर सभी कमरों का सैनिटाइजेशन किया गया। उधर राज्य के रांची, हजारीबाग, जमशेदपुर, बोकारो और धनबाद शहर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजेशन कराए गए। परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी। सुबह 9.30 बजे से शुरू होगी परीक्षा : पहले चरण की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से परीक्षा शुरू होगी जो 12:30 बजे तक चलेगी। दूसरे चरण की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी।

छह-छह फीट की होगी दूरी :

कोरोना को ध्यान में रखते हुए बैठने के दौरान दो परीक्षार्थियों के बीच छह फीट की दूरी होगी। परीक्षार्थी बारी-बारी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे। कितने बजे पहुंचना है, वह समय एडमिट कार्ड पर दिया हुआ है।

परीक्षा केंद्रों पर इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

-जो विद्यार्थी परीक्षा देने आएंगे उनकी थर्मल स्क्री¨नग की जाएगी।

डीसी ने दिए निर्देश

-परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के दौरान शारीरिक दूरी अनुपालन करना होगा।

-प्रवेश के लिए परीक्षा केंद्रों पर बैरिके¨डग भी की जा गई है।

- परीक्षा के लिए अलग-अलग कमरों में छात्रों के प्रवेश और निकलने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित है, ताकि शारीरिक दूरी का अनुपालन किया जा सके और भीड़ ना हो।

-केंद्रों पर मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर की व्यवस्था पहले से ही गई है।

-जिन छात्रों के पास मास्क और ग्लब्स नहीं होगा, उन्हें सेंटर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

- थर्मल स्क्री¨नग के दौरान अगर कोई छात्र ¨सप्टोमेटिक मिलता है तो इसके लिए गाइडलाइंस के अनुसार अलग से कमरे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

22843 परीक्षार्थी पूरे राज्य में परीक्षा में शामिल होंगे

जेईई मेंस को लेकर तैयारी पूरी हो गई है। सोमवार से होने वाली इस परीक्षा के लिए रांची, हजारीबाग, जमशेदपुर, बोकारो और धनबाद में 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 22,843 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा छह सितंबर तक प्रत्येक दिन दो शिफ्ट में होगी। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोमवार को सभी केंद्रों को सैनिटाइज किया गया। इधर राजधानी रांची के तुपुदाना एवं टाटीसिलवे में बनाए गए दो केंद्रों पर कुल 9600 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पहले चरण की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से परीक्षा शुरू होकर 12:30 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा अपराह्न 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर दो परीक्षार्थियों के बीच छह फीट की दूरी के मानक के अनुरूप बैठने की व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थी केंद्रों में भी शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए प्रवेश करेंगे।

नीट में एनटीए की गाइडलाइन का पूरी तरह हो पालन : डीसी

परीक्षा की तैयारी को लेकर उपायुक्त की अध्यक्षता में केंद्र अधीक्षकों व समन्वयकों के साथ हुई बैठक

रांची : नेशनल टे¨स्टग एजेंसी (एनटीए) की ओर 13 सितंबर को नीट यूजी-2020 आयोजित की जा रही है। इसकी तैयारी को लेकर सोमवार को उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में रांची के सभी केंद्र अधीक्षकों व समन्वयकों के साथ बैठक हुई। समाहरणालय के उपायुक्त सभागार में हुई बैठक में सभी केंद्र अधीक्षकों व समन्वयकों को कोविड-19 की शर्तों का अनुपालन कराते हुए परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर लोकेश मिश्रा, नगर पुलिस अधीक्षक सौरभ, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था अखिलेश कुमार सिन्हा सहित कई केंद्र अधीक्षक, समन्वयक उपस्थित थे।

-परीक्षार्थियों के प्रवेश व निकलने के लिए समय तय करें

-परीक्षार्थियों के अभिभावकों के लिए केंद्र के पास शेल्टर की व्यवस्था करें, ताकि अनावश्यक भीड़ न हो।

-पर्यवेक्षक और कर्मियों की मेडिकल स्क्री¨नग करवाने की व्यवस्था करें

-सभी केंद्र एनटीए की गाइडलाइंस के अनुसार 20 प्रतिशत मास्क रिजर्व रखें।

-परीक्षा केंद्र में आने वाले छात्रों की थर्मल स्क्री¨नग की जाएगी।

-स्क्री¨नग के दौरान अगर कोई छात्र ¨सप्टोमेटिक मिलता है तो इसके लिए अलग से कमरे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

-परीक्षा देने आने वाले छात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो एवं कोविड-19 शर्तों के अनुपालन को लेकर उनमें भ्रम की स्थिति न हो, इसके लिए सभी केंद्र संचालक हेल्प डेस्क बनाएं

Posted By: Inextlive