RANCHI:चैंबर द्वारा तीन दिन दुकानें बंद रखने का फैसला पहले ही दिन परवान नहीं चढ़ा। कम ही संख्या में दुकानदारों ने चैंबर की बात मानी। ज्यादा दुकानदारों ने अपनी दुकानें खोल कर रखीं। चैंबर की ओर से हफ्ते में तीन दिन सेल्फ लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया था। चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने सभी दुकानदारों से अपील करते हुए कहा था कि दुकानदार शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अपनी दुकानें बंद रखें, ताकि कोरोना के चेन को तोड़ा जा सके। शुक्रवार को चैंबर की ओर से की गई अपील का पहला दिन था। 'दैनिक जागरण - आई नेक्स्ट' ने अलग-अलग मार्केट में घूम कर वास्तविक स्थिति का पता लगाया। इस दौरान कई दुकानें खुलीं, तो कुछ बंद भी मिली। कुछ दुकानदारों ने चैंबर की अपील को मानते हुए अपनी दुकानें बंद रखीं, तो कई दुकान खोल कर बैठे रहे। यहां तक की चैंबर को उनके मेम्बर्स का ही सपोर्ट नहीं मिला। कई मेम्बर्स ने अपनी प्रतिष्ठान खोल ली। कुछ सुबह से ही खोल रखे थे तो कुछ ने दो बजे दुकानें खोलीं।

अपर बाजार में खुली रही दुकानें

अपर बाजार रांची का सबसे प्रमुख बाजार है। यहां चैंबर के अपील का कोई असर नहीं दिखा। सभी दुकानदार अपने-अपने प्रतिष्ठान को खोल कर दुकानदारी करते दिखे। अपर बाजार में स्थित हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, गारमेंट्स, ज्वेलरी, आदि सभी दुकानें खुली हुई थीं। जबकि अपर बाजार के ज्यादातर व्यवसायी चैंबर के सदस्य हैं।

मेन रोड में भी नहीं बदं रही दुकानें

मेन रोड स्थित शास्त्री मार्केट व अन्य सभी शॉपिंग सेंटर खुल हुए थे। इनमें ग्राहकों की भीड़ देखी गई। मेन रोड में भले पब्लिक कम थी, लेकिन दुकानें सभी खुली हुईं थीं। इसके अलावा रातू रोड, पिस्का मोड़, हरमू आदि में कई दुकानें खुली थीं। दुकानदारों ने बताया कि तीन-तीन दिन दुकान बंद करने से कोई फायदा नहीं है। बल्कि और तीन दिन के बाद जब चौथे दिन दुकान खुलेगी तो लोगों की काफी भीड़ होगी जिसे संभालना मुश्किल होगा।

चैंबर को मिला पंडरा का साथ

पंडरा कृषि बाजार के दुकानदारों का चैंबर को पूरा साथ मिला। पंडरा बाजार में एक भी दुकानें नहीं खुली थीं। बाजार की छोटी-बड़ी सभी दुकानें बंद थीं। बाजार समिति सदस्यों ने सर्वसम्मति से चैंबर के साथ जाने की सहमति जताई। आलू-प्याज संघ, मजदूर यूनियन, रांची ब्रोकर एसोसिएशन, ने दुकान बंद रखने का निर्णय लिया था। व्यापारी हरी कनोडिया ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण और चैंबर द्वारा बुलाए गए सेल्फ लॉकडाउन में दुकानदारों ने दुकानें बंद कर व्यापारी एकता का परिचय दिया है।

Posted By: Inextlive