रांची: राजधानी रांची के लिए मंगलवार बेहद मंगल रहने वाला है। इस दिन सिटी को दो ऐसी बिल्डिंग्स की सौगात मिल रही हैं, जिसकी अद्भुत वास्तुकला का जोर न सिर्फ झारखंड बल्कि ईस्ट इंडिया में नहीं है। वहीं, डिजाइन की सराहना करते सिटी के लोग नहीं अघा रहे हैं। एचईसी कैंपस के स्मार्ट सिटी एरिया में एक ओर जहां जुपमी बिल्डिंग रांची का मान बढ़ा रही है। वहीं, कचहरी के पास रांची नगर निगम की नई बिल्डिंग सिटी का आकर्षण बढ़ा रही है। इन दोनों बिल्डिंग्स का उद्घाटन सीएम हेमंत सोरेन मंगलवार को करेंगे। राज्य सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर मोरहाबादी में आयोजित मुख्य समारोह में दोनों बिल्डिंग का ऑनलाइन उद्घाटन किया जाएगा।

ईस्ट इंडिया की सबसे खूबसूरत जुपमी बिल्डिंग तैयार

राज्य में अर्बन प्लानिंग मैनेजमेंट की शिक्षा के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए झारखंड अर्बन प्लानिंग मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट(जुपमी) बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को इस बिल्डिंग का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे। यह बिल्डिंग एचइसी परिसर के स्मार्ट सिटी क्ष़ेत्र में 7.5 एकड़ भूमि पर 110 करोड़ रुपये की लागत से बना है। कोरोना संक्रमण के दौरान आयी मुसीबतों के बावजूद हैदराबाद की कंपनी केएमवी ने इस बिल्डिंग का निर्माण कर राज्य सरकार को सौंप दिया है। इस कंपनी के निदेशक केएमवी प्रसाद राव ने बताया कि कोरोना संक्रमण और उससे उत्पन्न परिस्थितियों से जूझते हुए बिल्डिंग का काम पूरा कर दिया गया। प्रोजेक्ट मैनेजर कृष्णा प्रसाद ने दिन-रात एक करके बिल्डिंग की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए काम कराया। आज यह बिल्डिंग बनकर तैयार है। जुडको द्वारा इस बिल्डिंग के निर्माण का क्रियान्वयन किया गया है।

क्या है खास

केएमवी प्रसाद राव के अनुसार, जुपमी बिल्डिंग वास्तुकला का अद्भुत नमूना है। इस बिल्डिंग में 400 स्टूडेंट्स की स्टडी कैपासिटी है। इस बिल्डिंग का बिल्डअप एरिया 6900 स्कवॉयर मीटर है। जुपमी के अकादमी बिल्डिंग में कुल बेंसमेंट एवं ग्राउंड के साथ चार फ्लोर है। जुपमी के कुल भूखंड के लगभग 44 परसेंट हिस्से में पर्यावरण सुरक्षा का भरपूर ख्याल रखा गया है। जुपमी परिसर में कुल 130 कार एवं 100 बाइक की पार्किग व्यवस्था है। जुपमी बिल्डिंग का स्वीमिंग पूल प्रमुख आकर्षण है। कैफेटेरिया का भी प्रावधान है। सभी सुविधाओं से युक्त भव्य एवं अत्याधुनिक सेमिनार कक्ष, प्रस्तुतिकरण कक्ष और पुस्तकालय का भी निर्माण कराया गया है। अकादमी बिल्डिंग केंद्रीयकृत वातानुकूलित है।

बिल्डिंग में कहां, क्या

जुपमी बिल्डिंग में कुल अलग अलग प्रीमियम रूम (ग्राउंड प्लस 9 फ्लोर), ब्वॉयज हॉस्टल( ग्राउंड प्लस 10 फ्लोर ), ग‌र्ल्स हॉस्टल(ग्राउंड प्लस 9 फ्लोर ), स्टाफ्स क्वार्टर(ग्राउंड प्लस 6 फ्लोर) और निदेशक आवास ( ग्राउंड प्लस 1 फ्लोर ) बिल्डिंग बने हुए हैं।

सिटी को लुभा रही आरएमसी न्यू बिल्डिंग की डिजाइन

रांची नगर निगम के बढ़ते दायित्वों और विस्तार को देखते हुए भव्य एवं आकर्षक बिल्डिंग का निर्माण कराया गया है। कचहरी के पास बना यह बिल्डिंग पूर्वी भारत में वास्तुकला का अद्भुत नमूना है। इस बिल्डिंग की डिजाइन दिल्ली की कंपनी मास एंड वायड ने की है, जिसकी सराहना सभी लोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को मोरहाबादी मैदान से एकीकृत रूप से ऑनलाइन इस बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। खरमास के बाद रांची नगर निगम का काम इस नई बिल्डिंग से शुरू हो जाएगी। देवघर नगर निगम एवं रामगढ़ नगर पर्षद बिल्डिंग इस डिजायन की एक कड़ी है।

क्या है खास

नगर निगम की नई बिल्डिंग 0.83 एकड़ में बनी है। यह बिल्डिंग ग्राउंड प्लस आठ फ्लोर है। 11641 स्कवॉयर मीटर बिल्डअप एरिया है। बेसमेंट अलग से है। कुल 64 कार पार्किग एवं 100 बाइक पार्किग की व्यवस्था है। निचले फ्लोर पर आठ हजार स्कवॉयरफीट का जनसुविधा केंद्र एवं एटीएम का प्रावधान किया गया है। 10 व्यक्तियों की क्षमता वाली लिफ्ट भी है। सभी तल केंद्रीयकृत वातानुकूलित हैं। मल्टीपरपस हाल में 200 लोगों के बैठने की क्षमता है। कैफेटेरिया, रिकार्ड रूम और लाउंज की भी सुविधा है। इस बिल्डिंग के निर्माण की कुल लागत 32 करोड़ रुपये है।

बिल्डिंग में कहां क्या

इस नई बिल्डिंग के पहले फ्लोर पर नगर आयुक्त, मेयर कक्ष और रिसेप्शन, बोर्ड मीटिंग रूम और दो लाबी हैं। दूसरे तल पर डिप्टी मेयर, अपर नगर आयुक्त के केबिन और सिटी मैनेजर, इंजीनियरिंग विभाग और विभागीय कर्मचारियों के बैठने का प्रावधान किया गया है। तीसरे तल पर जल बोर्ड का कार्यालय, चीफ इंजीनियर, कार्यपालक अभियंता और सहायक अभियंता के कार्यालय रहेंगे। चैथे तल पर टाउन प्लानिंग शाखा, अभियंत्रण शाखा, विधि शाखा और सामान्य शाखा के कार्यालय होंगे। पांचवे तल पर किचन और कैफेटेरिया रहेगा। छठवें तल पर राजस्व शाखा, रेगुलेशन ब्रांच और नजारत कार्यालय होगा। सातवें तल पर नगर विकास से संबंधित अन्य कार्यालय होंगे। आठवें तल पर मल्टी परपस हाल होगा।

Posted By: Inextlive