RANCHI: मंगलवार की रात काली पूजा होगी। इसकी तैयारी सिटी के दर्जन भर जगहों पर पूरी कर ली गई है। कहीं केला पत्ता से बने शिव मंदिर में मां काली की पूजा होगी, तो कहीं पीएम मोदी के सांसद आदर्श ग्राम रूपी पंडाल में मां काली विराजेंगी। कई जगहों पर भव्य काल्पनिक मंदिर भी बनाए गए हैं।

लालपुर में दिखेगी गांव की झलक

लालपुर बाजार स्थित स्टूडेंट्स क्लब के पूजा पंडाल में पीएम मोदी के महत्वाकांक्षी सांसद आदर्श ग्राम की झलक देखने को मिलेगी। क्लब के अध्यक्ष रौशन महतो ने बताया कि ग्रामीण जीवनशैली को जीवंत करने का प्रयास किया गया है। गांव में ही बने एक काल्पनिक मंदिर में मां काली की प्रतिमा स्थापित होगी। क्लब के उपाध्यक्ष सिद्धांत सिन्हा ने बताया कि गुरुवार को महाभोग का वितरण किया जाएगा, इसी दिन रात्रि जागरण का भी आयोजन होगा। मूर्ति का विसर्जन शुक्रवार को किया जाएगा। जबकि मंगलवार की शाम सात बजे पूजा पंडाल का उद्घाटन होगा। डिस्टिलरी पुल से लेकर लालपुर चौक तक तोरणद्वार भी लगाए गए हैं।

प्लाजा चौक पर केला पत्ते का शिव मंदिर

प्लाजा चौक स्थित अग्रदूत क्लब काली पूजा पंडाल में काठमांडू के शिव मंदिर का प्रारूप देखने को मिलेगा। फ्00 सूखे केले के पत्ते से पंडाल का निर्माण हुआ है। पंडाल की ऊंचाई 80 फीट और चौड़ाई भ्भ् फीट है। अग्रदूत क्लब के पोम चौधरी, पापलू भट्टाचार्य, रोमू चौधरी, जगदीश जायसवाल ने बताया कि पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर से आए कारीगरों ने पंडाल का निर्माण किया है। मंगलवार की रात क्0 बजे से प्रसाद वितरण होगा, बुधवार की शाम छह बजे आरती होगी, गुरुवार को भी शाम छह बजे संध्या आरती के बाद प्रसाद बंटेगा, जबकि विसर्जन शोभायात्रा शुक्रवार की शाम पांच बजे से किया जाएगा।

व‌र्द्धवान कंपाउंड में डांस व ऑकेस्ट्रा

व‌र्द्धवान कंपाउंड स्थित कॉसमोस यूथ क्लब में काली पूजा के मौैके पर डांस और आर्केस्ट्रा प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। क्ख् को डांस और क्फ् नवंबर को आर्केस्ट्रा होना है। मंगलवार की रात क्क्.ब्भ् बजे पूजा के बाद प्रसाद का वितरण शुरू होगा। क्ब् नवंबर को मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम रखा गया है। क्लब के अध्यक्ष कौैशिक चक्रवर्ती, रोहनदास गुप्ता, सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि इस बार काली पूजा आयोजन का फ्भ्वां साल है। आयोजन के लिए 8 लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है।

Posted By: Inextlive