एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स भेजे गए लालू

Updated Date: Sun, 24 Jan 2021 04:40 PM (IST)

रांची: पिछले दो दिनों से सेहत में उतार-चढ़ाव को देखते हुए लालू प्रसाद यादव को बेहतर इलाज के लिए शनिवार शाम एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स भेज दिया गया। मेडिकल बोर्ड की अनुशंसा पर लालू प्रसाद को शनिवार शाम 5:15 बजे रिम्स से निकालकर एयरपोर्ट ले जाया गया, वहां से उन्हें बेहतर इलाज के लिए एम्स नई दिल्ली भेजा गया। इससे पहले बोर्ड की अनुशंसा के बाद जेल प्रशासन को मेडिकल रिपोर्ट सौंपी गई। इसके बाद दोपहर करीब एक बजे उन्हें दिल्ली ले जाने की कवायद तेज हो गई। लालू प्रसाद को दिल्ली भेजने के लिए शनिवार सुबह से ही रिम्स प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में रहा। बता दें कि चारा घोटाले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो सह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद का रिम्स में इलाज चल रहा था।

8 सदस्यीय मेडिकल बोर्ड ने की अनुशंसा

लालू की जांच के बाद उनमें निमोनिया की पुष्टि हुई। उनके फेफड़े में भी पानी था। ऐसे में उन्हें दिल्ली भेजने के लिए सुबह 9:30 बजे आठ सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया। करीब 11 बजे मेडिकल बोर्ड के सदस्यों ने लालू प्रसाद की रिपोर्ट का रिव्यू किया। इसके बाद टीम ने प्रत्यक्ष रूप से उनकी हेल्थ स्टेटस को वेरिफाई किया। जिसके बाद बोर्ड के सदस्यों ने 12:30 बजे एम्स भेजने को लेकर सहमति जताई। मेडिसीन के डॉ। उमेश प्रसाद की अध्यक्षता में गठित मेडिकल बोर्ड में कार्डियोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ। हेमंत नारायण, नेफ्रोलॉजी एचओडी डॉ। प्रज्ञा पंत घोष, ऑर्थोपेडिक के डॉ। एलबी माझी, रेडियोलॉजी विभाग के डॉ। सुरेश टोप्पो, नेत्र रोग विभाग के डॉ। बीवी सिन्हा, सर्जरी विभाग के डॉ। आरजी बाखला, मेडिसिन विभाग के डॉ। जेके मित्रा और यूरोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ। अरशद जमाल शामिल थे।

सभी रिपोर्ट का बोर्ड ने लिया जायजा

डॉ। उमेश प्रसाद ने बताया कि मेडिकल बोर्ड ने दो दिनों में लालू प्रसाद की हुई सभी जांच रिपोर्ट देखी। जिसमें एचआर सीटी की रिपोर्ट में भी निमोनिया की पुष्टि हुई थी। इसका इलाज पिछले दो दिनों से रिम्स में किया जा रहा था। सुबह लालू प्रसाद के हेल्थ रिव्यू के दौरान उनकी ऑक्सीजन लेवल की जांच की गई। इसमें ऑक्सीजन लेवल 98 मिला। ब्लड प्रेशर भी सामान्य से थोड़ा अधिक था। रिपोर्ट की समीक्षा के बाद उन्हें एम्स दिल्ली भेजने पर सभी की सहमति बनी।

रिम्स प्रबंधन ने जारी की मेडिकल बुलेटिन

इको रिपोर्ट: पहले की अपेक्षा कोई नया बदलाव नहीं।

एक्सरे: लेफ्ट लोअर न्यूमोनिक पैच (इंफेक्शन)।

कोविड रैपिड टेस्ट: निगेटिव।

आरटी पीसीआर टेस्ट: निगेटिव।

ब्लड रिपोर्ट: नॉर्मल इन्फेक्शन।

एचआरसीटी चेस्ट रिपोर्ट: निमोनिया की पुष्टि, इन्फेक्शन का चल रहा इलाज

अल्ट्रासाउंड: कुछ नया नहीं, पहले जैसा ही।

बीमारी की स्थिति: स्थिर।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.