रांची: लॉकडाउन 4.0 खत्म होने में अब दो दिन शेष बचा है लेकिन राजधानी में लोगों की जिंदगी थोड़ी

रांची: लॉकडाउन 4.0 खत्म होने में अब दो दिन शेष बचा है, लेकिन राजधानी में लोगों की जिंदगी थोड़ी-थोड़ी ही सही सड़क पर आने लगी है। राज्य सरकार ने कई तरह की छूट जारी की है उसके बाद से सड़कों पर जिंदगी लौटने लगी है। शहरी क्षेत्र में भी आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के निर्देश के बाद सड़कों पर और अधिक रौनक लौट आई है। रेस्टोरेंट में टेक अवे ऑर्डर लेने से लेकर कॉमर्शियल गाडि़यों का दूसरे शहरों में जाना भी शुरू हो गया है। राजधानी में लोग खुद ही संभलकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए घर से बाहर निकल रहे हैं।

रोड पर निकलने लगे हैं लोग

राजधानी में सुबह से ही लोग सड़कों पर निकलने लगे हैं। कई इलाको में मॉर्निग व इवनिंग वॉक भी लोगों ने शुरू कर दिया है। राज्य सरकार द्वारा आर्थिक गतिविधियों में छूट मिलने के बाद शहरी क्षेत्र में जितनी भी छोटी-बड़ी फैक्ट्रियां हैं वो स्टार्ट हो गई हैं, वहां काम करने के लिए कर्मचारी जाने लगे हैं। इस कारण सड़कों पर भी चहल-पहल बढ़ गई है। मेन रोड, अपर बाजार, डोरंडा, हिनू, हरमू सहित कई इलाकोंमें पूरे दिन सड़कों पर लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

शराब खरीदने भी निकल रहे लोग

लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने शराब दुकानों को खोलने का निर्देश दिया है। सरकार ने ऑनलाइन और मैन्युअल दोनों तरीके से शराब डिलीवरी का ऑप्शन रखा है। लेकिन राजधानी में अधिकतर लोग खुद से दुकान पर जाकर शराब की खरीदारी कर रहे हैं। शहर की अधिकतर शराब दुकानों पर सुबह से शाम तक लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इस कारण शहर के प्रमुख चौराहों पर भी लोगों की भीड़ रहती है। मेन रोड स्थित शराब दुकानदार अक्षित शर्मा बताते हैं कि अब पहले की तरह नहीं है, लेकिन लोगों की भीड़ सड़कों पर अधिक देखने को मिल रही है।

ऑनलाइन खाने का ऑर्डर भी

लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने टेकअवे और ऑनलाइन की सुविधा शुरू कर दी है। अब रेस्टोरेंट से लोग ऑनलाइन खाना भी मंगा रहे हैं और रेस्टोरेंट में जाकर आर्डर करके खाना पैक कराकर भी घर ला रहे हैं। हॉटलिप्स और गोकुल के संचालक रंजन कुमार बताते हैं कि लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने जब रेस्टोरेंट को टेक अवे शुरू करने का निर्देश दिया तो उसके बाद से अच्छी खासी संख्या में लोगों का आर्डर खाने के लिए पहुंच रहा है। हिनू इलाके से लेकर कांके रोड तक में लोग टेकअवे की सुविधा ले रहे हैं। सुबह से लेकर शाम तक अच्छी खासी संख्या में लोग सड़कों पर निकल रहे हैं।

खुलने लगी हैं गाडि़यां

लॉकडाउन 4.0 में कई नियम एवं शर्तो के साथ राज्य सरकार ने कॉमर्शियल गाडि़यों से इंटरस्टेट आने-जाने की अनुमति दे दी है। उसके बाद से राजधानी की अधिकतर ट्रैवल एजेंसी गाडि़यों की बुकिंग कर रही हैं। पुरुलिया रोड स्थित स्टार ट्रैवल्स के रोहित प्रसाद बताते हैं कि लॉकडॉन 4.0 में हर दिन 3 से 4 बुकिंग का ऑर्डर हम लोगों को मिल जाता है। हालांकि, कई लोग राज्य से बाहर का पास बनाकर भी कॉमर्शियल गाडि़यों को ले जा रहे हैं। शहर में कॉमर्शियल गाडि़यों को छूट मिलने के बाद सड़कों पर गाडि़यों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

भीड़ तो है लेकिन व्यापार कम हो रहा

राजधानी की सड़कों पर लोगों की भीड़ तो बढ़ गई है लेकिन व्यापारियों का व्यापार नहीं हो पा रहा है। अभी अधिकतर लोग खाने-पीने और दवा की खरीदारी ही कर रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें भी खुली हैं लेकिन वहां खरीदार बहुत कम पहुंच रहे हैं, इसी तरह हार्डवेयर दुकानों में भी लोग नहीं के बराबर पहुंच रहे हैं। सबसे अधिक भीड़ खाने-पीने के सामान वाली दुकान में और मेडिकल स्टोर में ही लग रही है।

Posted By: Inextlive