RANCHI:राज्य में भले ही कोरोना वायरस का संक्रमण घट रहा है, लेकिन राज्य सरकार कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती। यही वजह है कि राज्य में जारी स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह को मौजूदा छूट व पाबंदियों के साथ एक जुलाई की सुबह छह बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वर्तमान व्यवस्था अब अगले एक सप्ताह तक प्रभावी रहेगी।

बैंक्वेट हॉल, बार व क्लब बंद रहेंगे

अनलाक-4 में सरकार ने कोई अतिरिक्त छूट नहीं दी है। आपदा प्रबंधन प्रभाग ने बुधवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। इसके अनुसार अब राज्य के सभी जिलों में मॉल व डिपार्टमेंटल स्टोर सहित सभी दुकानें शाम चार बजे तक ही खुलेंगी। इस हफ्ते भी शनिवार (26 जून) की शाम चार बजे से सोमवार (28 जून) की सुबह छह बजे तक यानी 38 घंटे का पूर्ण लाकडाउन रहेगा। इस दौरान हर तरह की दुकानें, सब्जी, राशन व फल की दुकानें भी बंद रहेंगी और अनावश्यक निजी वाहनों से निकलने पर भी रोक रहेगी। इस अवधि में सिर्फ दूध की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। इस प्रतिबंध से मेडिकल व स्वास्थ्य संबंधित सभी दुकानें व संस्थाएं, पेट्रोल पंप, एलपीजी व सीएनजी दुकानें, हाइवे के बगल के ढाबे, कोल्ड स्टोरेज और वेयर हाउस मुक्त होंगे। रेस्टोरेंट भी खुलेंगे, लेकिन वहां बैठकर खाने की अनुमति नहीं दी गई है। वहां से होम डिलीवरी या खाना पैक कराकर ले जा सकते हैं। सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, सभा कक्ष, बैंक्वेट हॉल, बार व क्लब बंद रहेंगे।

ऑफिस में 50 परसेंट मेन पावर

सभी सरकारी व निजी कार्यालय शाम चार बजे तक 50 फीसद मानव संसाधन की क्षमता के साथ चलते रहेंगे। पूर्व से जो छूट चली आ रही है, वह आगे भी जारी रहेगी। धार्मिक स्थल तो खुलेंगे, लेकिन श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित होगा। सामान ढोने वाले वाहनों को प्रतिबंध मुक्त रखा गया है। एक स्थान पर पांच से ज्यादा लोग नहीं रहेंगे। अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग ही रह सकेंगे। शादी या तो घर पर होगी या कोर्ट में जहां अधिकतम 11 सदस्य ही रह सकेंगे। सामुदायिक हॉल, बैंक्वेट हॉल में आयोजन की अनुमति नहीं है। लाउडस्पीकर, डीजे व आतिशबाजी पर रोक है। शादी के तीन दिन पहले स्थानीय थाने को इसकी सूचना देनी होगी। सभी तरह के जुलूस पर रोक है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं।

राज्य सरकार की परीक्षाओं पर रोक

राज्य सरकार के अधीन संचालित सभी परीक्षाओं पर रोक लगा दी गई है। मेला, प्रदर्शनी पर रोक है। जिम, स्टेडियम व स्वी¨मग पूल, पार्क भी नहीं खुलेंगे। बस परिचालन पर रोक जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों में हाट-बाजार को लगाने की अनुमति सिर्फ शारीरिक दूरी के आश्वासन के बाद ही दी जा सकती है। बिना मास्क या फेसकवर के निकलने पर मनाही है। राज्य में एक जिला से दूसरे जिला समेत झारखंड में आने-जाने के लिए ई-पास को अनिवार्य किया गया है।

खतरा टला नहीं है, सतर्क रहें : हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण के उपायों के तहत लोगों से आग्रह किया है कि वे सरकार और विज्ञानियों द्वारा बताए गए तमाम निर्देशों का सख्ती से पालन करें। एक सप्ताह के लिए स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह बढ़ाए जाने के निर्णय के बाद प्रोजेक्ट भवन मंत्रालय में मीडिया से बातचीत में उन्होंने आगाह किया कि खतरा अभी टला नहीं है। फिलहाल दूसरी लहर से हम गुजर रहे हैं और तीसरी लहर की भी आहट है। खतरे का आकलन करने के बाद ही वर्तमान स्थिति में स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह को आगे बढ़ाया गया है। आगे भी आकलन कर बेहतर निर्णय करेंगे। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया ऐसे संक्रमण से घिरी है जो मानव जीवन के लिए चुनौती पैदा कर रही है। फिलहाल काफी सूझबूझ से ही संक्रमण पर जीत हासिल किया जा सकता है। सभी लोगों से आग्रह है कि इसका ख्याल रखें कि खतरा अभी टला नहीं है। खुद को सुरक्षित रखने और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है कि बताए गए तमाम निर्देश का पालन सुनिश्चित करें।

Posted By: Inextlive