रांची: दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में खबर प्रकाशन के बाद मंगलवार को ओरमांझी स्थित मधुवन ढाबा और डोरंडा के रसिकलाल होटल में छापेमारी की गई। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी एसएस कुल्लू के नेतृत्व में की गई छापेमारी में दोनों ही जगह लॉकडाउन और कोविड-19 से बचाव के पालन में कई कमियां पाई गईं, जिसके बाद दोनों होटलों को सील कर दिया गया। मधुवन में कस्टमर्स को बैठाकर खाना खिलाया जा रहा था, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य मानकों का भी ध्यान नहीं रखा गया था।

स्वास्थ्य सचिव व एसडीओ के निर्देश पर रेड

विदित हो कि खबर प्रकाशन के बाद स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी और रांची एसडीओ लोकेश मिश्रा ने मामले को गंभीरता से लेते हुए छापेमारी के आदेश दिए। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने स्टिंग ऑपरेशन के दौरान यह खुलासा किया कि दोनों ही होटलों में लोगों को बैठाकर खाना खिलाया जा रहा है, जिसके कारण कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

पूरे दिन चली छापेमारी

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी एसएस कुल्लू ने बताया कि दोनों होटलों को सील करने में पूरे दिन कार्रवाई की गई। विभाग की टीम पहले रसिकलाल पहुंची, जहां लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों को देखते हुए होटल को सील कर दिया गया। इसके बाद टीम मधुवन पहुंची, जहां एक ही समय पर कई लोगों को बैठाकर टेबल पर खाना खिलाया जा रहा था। विभाग की टीम ने तत्काल होटल को नोटिस करते हुए सील कर दिया।

पैकिंग का करते हैं बहाना

छापेमारी के दौरान विभाग की टीम को यह भी कह कर बरगलाने का प्रयास किया गया कि वे लोग खाना खिलाते नहीं बल्कि सिर्फ पैकिंग करके दे देते हैं और उसी का बिल जेनरेट करते हैं। लेकिन रजिस्टर की छानबीन, सीसीटीवी फुटेज और अन्य लोगों से पूछताछ के बाद यह साफ हो गया कि दोनों ही होटलों में कस्टमर्स को बैठाकर खाना खिलाया जाता है। रांची जिला प्रशासन ने दोनों होटलों से जवाब मांगा है और जवाब समय पर नहीं देने पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

दोनों होटलो में रेड की गई, जिसमें कई तरह की त्रुटियां पाई गई हैं। होटलों को शो कॉज करते हुए सील कर दिया गया है।

-एसएस कुल्लू, फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर

Posted By: Inextlive