रांची: बार-बार जेल से रंगदारी मांगने की शिकायतें मिलने के बाद जेल प्रशासन ने कैदियों व कार्यरत कर्मियों पर शिकंजा कस दिया है। जेल परिसर में मोबाइल के उपयोग पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। अब बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में न तो जेल अधीक्षक और न ही जेलर या अन्य कर्मी मोबाइल लेकर जा सकेंगे। उन्हें जेल के भीतर जाने से पहले अपना मोबाइल गाड़ी में या फिर गेट पर तैनातकर्मियों के पास जमा करना होगा। इसके बाद ही उन्हें जेल के भीतर जाने की अनुमति दी जाएगी। यह आदेश जेल आईजी शशि रंजन ने जारी किया है। इसमें कहा गया है कि जेल परिसर में तैनात अधिकारी व कर्मी बात करने के लिए लैंड लाइन का इस्तेमाल करें। अगर वे लैंड लाइन के बजाय मोबाइल से बात करना चाहते हैं तो उन्हें जेल के बाहर आकर बात करनी होगी। आदेश का पालन नहीं करने पर संबंधित अधिकारी व पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

क्यों आई यह नौबत

हाल के दिनों में कई कुख्यात अपराधी जेल से व्यवसायियों व जमीन दलालों से फोन पर रंगदारी की मांग की थी। इस मामले में बरियातू, खेलगांव समेत अन्य थानों में केस भी दर्ज हुआ था। इसी को देखते हुए जेल प्रशासन ने मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दी है। ताकि रंगदारी जैसी घटनाएं नहीं हो सकें।

जेल में लगेगा स्कैनर

जेल में स्कैनर लगाने की भी योजना है। जेल प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है। संभावना है कि एक सप्ताह के भीतर नया स्कैनर जेल में लगा दिया जाए। इसके बाद कोई सामान चाहे वह कैदियों का हो या फिर पुलिसकर्मियों का स्कैन होकर ही भीतर जाएगा। इससे पता चल जाएगा कि जेल के भीतर क्या सामान गया है।

पुलिस प्रूफ दे तो हो एक्शन

जेल आईजी ने कहा कि जेल से रंगदारी मांगने की बात कई बार सामने आयी हैं, लेकिन पुलिस कर्मी इसका कोई प्रूफ नहीं दे पाते हैं। उन्होंने एसएसपी से कहा है कि वे इसका कोई प्रूफ दें ताकि संबंधित कैदी पर कार्रवाई हो सके।

गैंगस्टर सुजीत सिन्हा ज्यादा चर्चित

हाल के दिनों में पुलिस के पास लगातार यह सूचनाएं आ रही थी कि बड़े गैंगस्टर जेल में बैठकर ही अपना गिरोह चला रहे हैं। इनमें सबसे चर्चित नाम गैंगस्टर सुजीत सिन्हा का है। सुजीत सिन्हा ने रांची के एक भाजपा नेता सहित कई लोगों से जेल के अंदर बैठे बैठे ही रंगदारी की डिमांड की थी। उसने रांची के एक भाजपा नेता की हत्या की साजिश में जेल के अंदर ही बैठे-बैठे रच दी थी। सुजीत सिन्हा से पूछताछ के लिए पिछले साल रांची की कोतवाली पुलिस ने उसे रिमांड पर लिया था। वर्तमान में भी सुजीत सिन्हा लातेहार पुलिस की रिमांड पर है।

Posted By: Inextlive