RANCHI: राजभवन के पास स्थित नागा बाबा खटाल एक बार फिर से डंपिंग यार्ड बन गया है। पॉश इलाके के साढ़े चार एकड़ क्षेत्र में फैला यह इलाका रांची का सबसे बड़ा कचरा यार्ड बन गया है। जबकि करीब 70 साल से यहां अवैध रूप से रह रहे लोगों को सरकार ने ख्0क्क् में हटाया। उसके बाद सब्जी मार्केट खोलने का प्लान बना, लेकिन यह प्लान छह साल बाद भी धरातल पर नहीं उतरा। वहीं, गंदगी जमा होने से लोगों का इधर से गुजरना दूभर हो गया है। जबकि यह शहर का वीआईपी एरिया है, जहां डीसी ऑफिस, कचहरी, एसबीआई हेड ऑफिस, सीसीएल सीएमडी रेसिडेंस सब कुछ है।

स्क्रैप गाडि़यों पर उगे पौधे

नागाबाबा खटाल अब नगर निगम की सभी पुरानी और खराब हो चुकी गाडि़यों का ढेर बन गया है। जितनी भी गाड़ी जो निगम क्षेत्र में चलने लायक नहीं रहती है, और जो स्क्रैप हो जाती है उनको यहां फेक दिया जाता है। यहां हालत यह है कि जो पुरानी गाडि़यां हैं, उन पर भी पेड़ उग आए हैं। गंदगी का आलम यह है कि बिना नाक पर रूमाल रखे गुजर नहीं सकते हैं।

खटाल भी शुरू है

जब यहां से जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाया था, उस समय अवैध रूप से कई खटाल थे। अब जब किसी की नजर इस पर नहीं है तो फिर से यहां अवैध रूप से खटाल चलने लगा है। इसके अलावा यहां पर अंदर में टेंपो वाले अपना पार्किंग भी बनाकर रखे हैं। वहीं, कुछ लोग तो इस जगह को शौचालय के रूप में भी यूज कर रहे हैं।

ख्0क्क् में हटा था अतिक्रमण

शहर के बीचोंबीच इस सरकारी जमीन पर 70 साल पूर्व क्9ब्फ् में अवैध रूप से लोग बस गए थे। ख्0क्क् में प्रशासन द्वारा बुलडोजर चलाया गया था। अब छह साल होने को हैं, सरकार इस खाली जमीन पर बस प्लान ही कर रही है, करीब साढ़े चार एकड़ जमीन में 7भ् पक्के व क्00 से ज्यादा कच्चे घर और क्भ् खटालें तोड़ दी गई थीं। राजधानी के बीचो बीच इस जगह की हालत यह हो गई है कि दुकान लगाने वाले तक परेशान हैं।

बनना है सब्जी मार्केट

नागा बाबा खटाल एरिया में सब्जी मार्केट बनाने का सरकार ने प्रस्ताव तैयार किया है। सब्जी विक्रेताओं को कारोबार के लिए जगह दी जाएगी। सरकारी पहल पर रांची नगर निगम ने इसकी तैयारी शुरू की है, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हो पाया है। सरकारी पहल पर नागा बाबा खटाल में सब्जी मार्केट के निर्माण में भ्.भ्0 करोड़ राशि खर्च होनी है।

वर्जन

यहां हमलोग ठेला लगाते हैं, लेकिन यहां लोग शौचालय कर देते हैं, जिस कारण यहां खड़ा रहना भी मुश्किल हो गया है।

-निजामुद्दीन

सरकार ने यहां से अतिक्रमण तो हटा दिया है, लेकिन उसके बाद कुछ नहीं कर रही है, अब यह लोगों के लिए डंप यार्ड बन गया है। बाहर से लोग कूड़ा-कचरा लाकर यहां फेंक रहे हैं।

-अहमद आलम

यहां पर कचड़ा फेंकने लोग कभी भी आ जाते हैं। इसके अंदर इतनी गंदगी है कि लोग यहां से गुजरने से पहले सोचते हैं। हमलोग ठेला लगाकर गंदगी में रहने को मजबूर हैं।

-रिजवान

Posted By: Inextlive