रांची: राजधानी में पब्लिक प्लेस के अलावा हॉस्पिटल्स के आसपास भी नशा करने पर बैन है। इसके लिए विभाग के जिम्मेवार अधिकारी भी हैं जिन्हें इसकी मॉनिटरिंग करने का काम सौंपा गया है। लेकिन सदर हॉस्पिटल कैंपस के अंदर और बाहर खुलेआम इसकी धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। जहां एक ओर नाबालिगों का गैंग हॉस्पिटल के गेट पर सिगरेट और डेंड्राइट का सेवन करने में जुटा है। वहीं हॉस्पिटल के बाहर ही धुएं का छल्ला युवा उड़ा रहे है। जिससे समझा जा सकता है कि जहां जिम्मेवार बैठते हैं वहीं नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं तो बाकी शहर की क्या स्थिति होगी?

हॉस्पिटल कैंपस में नशा

हॉस्पिटल कैंपस में एक दर्जन नाबालिगों का गैंग घूम रहा है। हॉस्पिटल के अंदर ये गैंग घूमता है। वहीं कहीं से मांगकर पैसे जमा करता है। इसके बाद ये लोग सिगरेट और डेंड्राइट खरीदकर वहीं कैंपस में ही धुआं उड़ाते हैं। कई बार इसकी वजह से इनमें झगड़े भी होते हैं। आपस में ये लोग मारपीट भी करते हैं, जिससे मरीजों और उनके परिजनों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है। नाबालिगों के इस गैंग में कई लड़कियां भी शामिल हैं जो नशा करने में पीछे नहीं है।

खाने के बहाने नशे का सामान

हॉस्पिटल की बाउंड्री से सटी कई दुकानें चल रही हैं, जिसमें चाय से लेकर खाने का सामान बिकता है। इसी आड़ में दुकानदार सिगरेट और गांजा भी बेचते हैं। इसके अलावा डेंड्राइट भी इनके ठेले पर आसानी से मिल जाता है, जिससे कि नशा करने वालों को कहीं दूर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती।

100 मीटर दूर जिम्मेवार पर आंखों में पट्टी

हॉस्पिटल्स के 200 मीटर के दायरे में किसी भी तरह नशा के सामान की बिक्री और सेवन पर रोक है। फिर भी हॉस्पिटल के ठीक बाहर इस तरह की चीजें बेची जा रही है। जबकि सदर हॉस्पिटल कैंपस में ही सिविल सर्जन आफिस भी चलता है। इसी बिल्डिंग में टोबैको कंट्रोल डिपार्टमेंट भी चल रहा है। लेकिन यहां बैठने वाले अधिकारियों को ये चीजें दिखाई नहीं देती। यही वजह है कि 100 मीटर की दूरी पर ही नशे का कारोबार चल रहा है।

सुरक्षा के नाम पर केवल आईवॉश

सुरक्षा के नाम पर हॉस्पिटल से लेकर सिविल सर्जन आफिस तक होम गार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। लेकिन ये लोग भी कहीं दिखाई नहीं देते। वहीं आसपास में क्या हो रहा है इससे भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। इसी का फायदा उठाकर नशा करने वालों ने हॉस्पिटल को ही अपना अड्डा बना लिया है। ऐसे में कोई हादसा हो जाए तो इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता।

Posted By: Inextlive