तैयारी-बच्चों को स्कूल बुलाकर दिए जाएंगे प्रश्नपत्र, बच्चे ड्राप बाक्स में डालेंगे नोटबुक

-सरकारी स्कूलों के बच्चों की तैयारी कराने के लिए प्रत्येक माह होगा मूल्यांकन

-इससे पहले वर्ष 2017 में हुआ था सर्वे, झारखंड को मिला था आठवां स्थान

रांची : झारखंड सहित पूरे देश में नवंबर माह में नेशनल अचीवमेंट सर्वे का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से कक्षा तीन, पांच तथा आठ के बच्चों की सीखने की क्षमता जांची जाएगी। हालांकि यह मूल्यांकन आनलाइन होगा या आफलाइन, यह अभी तय नहीं हुआ है। केंद्र से इस साल नेशनल अचीवमेंट सर्वे होने की जानकारी मिलने के बाद राज्य का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तैयारियों में जुट गया है। इसके तहत सरकारी स्कूलों में पढनेवाले बच्चों की तैयारी कराने के लिए प्रतिमाह उनकी मूल्यांकन परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है।

बच्चों का मूल्यांकन

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तैयारी को लेकर प्रतिमाह पहले सप्ताह में कक्षा तीन, पांच तथा आठ के बच्चों का मूल्यांकन करने को कहा है। इसके तहत जेसीईआरटी द्वारा तैयार प्रश्नपत्र डिजिटल माध्यम से शिक्षकों को पहुंचाए जाएंगे। शिक्षक उसकी छायाप्रति कराकर बच्चों को स्कूल बुलाकर सौंपेंगे। बच्चों को उसे हल करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। बच्चे दूसरे सप्ताह में अपने नोटबुक में उन प्रश्नों का हल लिखकर स्कूलों में बनाए गए ड्राप बाक्स में डालेंगे। शिक्षक उसका मूल्यांकन कर प्राप्तांकों का रिकार्ड रखेंगे।

सुधार कर सकें

यदि बच्चे सवाल का हल नहीं कर पाते हैं या गलती करते हैं तो शिक्षक उसकी विवेचना नोटबुक में करेंगे, ताकि बच्चे उसमें सुधार कर सकें। बच्चों को कोविड नियमों का पालन करते हुए स्कूल बुलाया जाएगा। बच्चों की संख्या अधिक होने पर कक्षावार तिथि तय की जाएगी। यदि बच्चे स्कूल नहीं आ सकें तो अभिभावक भी प्रश्नपत्र लेने तथा नोटबुक जमा करने का काम कर सकेंगे। राज्य परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने प्रत्येक जिलों में कमेटी बनाकर इसकी समीक्षा करने को कहा है। उनके अनुसार, राज्य स्तर पर भी इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी। इससे पहले नेशनल अचीवमेंट सर्वे वर्ष 2017 में हुआ था, जिसमें झारखंड को पूरे राज्य में आठवां स्थान मिला था। इस सर्वे के माध्यम से राज्यों की पीजीआइ रैंकिंग की जाती है।

-------------

---

Posted By: Inextlive