RANCHI:रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बुधवार को पुलिस लाइन में जिले भर के थानेदारों सहित एसपी और डीएसपी स्तर के अधिकारियों संग क्राइम मीटिंग की। क्राइम मीटिंग महिला सुरक्षा पर फोकस रहा। सभी थानेदारों को सख्त हिदायत दी गई कि महिलाओं से जुड़ी हर अपराध पर विशेष रूप से अलर्ट रहें। हर सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई हो। रांची में हर हाल में बेटियां सुरक्षित रहें, किसी भी तरह की कोई कोताही-लापरवाही सामने नहीं आने चाहिए। मामला चाहे छेड़छाड़ का हो, प्रताड़ना का हो, दुष्कर्म या यौन शोषण का हो हर मामलों में पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्रवाई की जाए।

महिला सुरक्षा पर रहे अलर्ट

महिलाओं के सुरक्षा के संबंधित हर स्तर पर अलर्ट रहें। महिला अपराध पर रोकथाम के लिए जागरुकता कार्यक्त्रम से लेकर काउंसिलिंग भी की जाए ताकि इन अपराध पर कमी आ सके। जबकि महिलाओं से जुड़े अपराध पर अपराधियों की त्वरित गिरफ्तारी हो। अनुसंधान का बेहतर प्रारूप हो। कहीं भी ऐसा न लगे कि महिलाओं से जुड़ी अपराध पर पीडि़ताओं की नहीं सुनी जा रही। बैठक में ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, सिटी एसपी सौरभ सहित सभी डीएसपी और थाना प्रभारी मौजूद थे।

पूजा में संक्रमण से बचाव पर हो फोकस

क्राइम मीटिंग में एसएसपी ने दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना संक्त्रमण से बचाव के लिए थानेदारों को फोकस करने का निर्देश दिया। सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइंस का अनुपालन करवाते हुए दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने की हिदायत दी गई। सभी एसओपी का ठीक ढंग से अनुपालन हो सके, इसकी जवाबदेही तय की जाए। पूजा के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ न उमड़े, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन हो इन्हें ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की जाए। सभी थाना क्षेत्रों के असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर धारा 107 की नोटिस भेजे जाए। साथ ही उनपर निगरानी हो। सोशल मीडिया पर विशेष तौर पर निगरानी रखी जाए, अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

महिला हेल्पलाइन नंबर जारी

रांची पुलिस की ओर से महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। मोबाइल नंबर 8987790699, 9905936490 पर सूचना देने की अपील की गई। महिला हेल्पलाइन नंबर जारी करने के लिए साथ ही एक सेपरेट सेल बनाया गया है जिसकी प्रभारी इंस्पेक्टर ममता कुमारी को बनाया गया है। हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए एसएसपी ने अपील की है कि किसी भी तरह की सूचनाएं वाट्सएप या कॉल पर दें, उनपर तुरंत कार्रवाई होगी। इन नंबरों पर अपराध से जुड़ी दूसरी सूचनाएं भी दे सकते हैं। हेल्पलइन नंबर जारी करते हुए महिला उत्पीड़न पर चुप्पी तोड़ने की अपील की गई है।

इन परेशानियों में करें कॉल या वाट्सएप पर मैसेज

- फोन के माध्यम से छेड़छाड़ या अभद्र टिप्पणी पर।

- सोशल मीडिया पर छेड़छाड़ या टिप्पणी पर।

- सार्वजनिक स्थलों, स्कूल, कॉलेज, मल्टीप्लेक्स, मॉल या परिवहन माध्यमों पर छेड़छाड़ पर।

- स्वयं या किसी दोस्तों से छेड़खानी या परेशानी पर।

- किसी मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने में संकोच होने पर।

- दहेज के लिए प्रताडि़त किए जाने पर।

Posted By: Inextlive