-आई एक्सक्लूसिव--

विस सत्र के दौरान जाम के अभिशाप से मिलेगी राहत, बिरसा चौक से सीधे पहुंचेंगे सेक्टर टू

फैक्ट फाइल-

- 8.50 करोड़ की लागत से बन रहा है रेल ओवरब्रिज

- 60,000 लोग रोज गुजरते हैं इस सड़क से होकर

- 25 मीटर लंबा और 11.8 मीटर चौड़ा है टू लेन पुल

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (30 छ्वह्वद्य4): राजधानी के लोगों को जल्द ही एक नये रेल ओवरब्रिज का तोहफा मिलेगा। बिरसा चौक पर बन रहे ओवरब्रिज का काम अगस्त में पूरा हो जाएगा। इसके बाद इसे जनता के लिए खोल दिया जायेगा। इसका काम रांची की कंपनी शाहीन प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग प्राइवेट लिमिटेड कर रही है। इसका काम लगभग 8.50 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। बिरसा चौक से एचईसी जानेवाली इस सड़क से प्रतिदिन लगभग 60 हजार लोग गुजरते हैं। नया पुल दो लेन का है और इसमें भूकंपरोधी तकनीक का उपयोग किया गया है।

अगस्त में काम पूरा कर लेंगे

रेलवे ओवरब्रिज का काम करा रहे शाहीन के मैनेजर रिजवानुल होदा ने बताया कि लगभग 8.50 करोड़ की लागत से बन रहे ब्रिज का निर्माण कार्य अगस्त में पूरा कर लिया जायेगा। बारिश के कारण इसके कालीकरण का काम पूरा नहीं हो पाया है नहीं तो ब्रिज और एप्रोच रोड बनकर तैयार है। जैसे ही पांच से छह दिन आसमान साफ होगा और धूप खिलेगी हम इसका कालीकरण कर लेंगे। इसका काम सितंबर 2015 में शुरु हुआ था।

जाम से राहत

यह रेलवे ओवरब्रिज 25 मीटर लंबा और 11.8 मीटर चौड़ा है। श्री होदा ने बताया कि इसके पूरे हो जाने से लोगों को सड़क जाम से छुटकारा मिलेगा। इसके निर्माण के संबंध में आ रही दिक्कतों की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि यहां से होकर पानी की पाइपलाइन गुजरी थी। यहां बिजली का पोल भी था जिसे शिफ्ट किया गया और रेलवे ने हमें ड्राइंग भी देर से दिया जिससे पुल निर्माण में देरी हुई। पुल के बन जाने से एचईसी आवासीय कॉलोनी और उसके आसपास के क्षेत्र के लगभग डेढ़ लाख लोगों को फायदा होगा। इस संबंध में सीनियर डीसीएम नीरज कुमार ने बताया कि पहले बिरसा चौक से एचईसी इलाके के लिए एक ही पुल था। पर अब लोगों के पास एक और अल्टरनेट रहेगा। इससे आवागमन में सुविधा होगी।

वर्जन- पुल के तैयार हो जाने से बिरसा चौक से एचईसी और आसपास के इलाके में रहनेवाले लोगों को एक अल्टरनेट पुल मिल जायेगा। इससे आवागमन की सुविधा बढ़ेगी।

नीरज कुमार, सीनियर डीसीएम, रांची

-----------------------

रेलवे ओवरब्रिज का काम अगस्त में पूरा हो जायेगा। ब्रिज और एप्रोच रोड निर्माण का काम पूरा हो गया है। जैसे ही धूप निकलेगी हम कालीकरण का काम पूरा कर लेंगे।

रिजवानुल होदा, मैनेजर, शाहीन प्रोजेक्ट एंड प्लानिंग प्राइवेट लिमिटेड

--------------

नया पुल बिरसा चौक और आसपास के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। इससे जाम से निजात मिलेगी और जब विधानसभा का सत्र चलता है उस समय होनेवाली परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा।

मनोज कुमार, हिनू

------------------

Posted By: Inextlive