रांची: सिटी के कुछ इलाकों में 19 अप्रैल से ट्रैफिक की नई व्यवस्था लागू होगी। रांची के ट्रैफिक एसपी ने व्यापारियों की खाली गाडि़यां शहर से बाहर भेजने के मामले में बड़ी राहत दी है। चैंबर भवन में शनिवार को रांची गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, चैंबर ऑफ कॉमर्स, झारखंड जनशक्ति मजदूर यूनियन की संयुक्त बैठक ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग के साथ हुई, जिसमें एसपी ने राहत देते हुए खाली वाहनों को दो घंटे के लिए नो एंट्री से छूट देने की घोषणा की।

ऐसे सिटी से बाहर जाएंगी खाली गाडि़यां

बैठक में ही ट्रैफिक एसपी ने घोषणा की कि 19 अप्रैल से नई यातायात व्यवस्था लागू होगी। इसके तहत बड़ा तालाब, किशोरगंज, अपर बाजार क्षेत्र में माल खाली करने के बाद मात्र खाली खड़े वाहनों को दिन के दो घंटे 1 से 3 बजे तक किशोरगंज चौक से निकल कर हरमू, अरगोड़ा हो कर कटहल मोड़ जाने की छूट दी जाएगी। यह व्यवस्था मात्र खाली वाहनों को निकलने के लिए है। अगर माल लदे हुए वाहन पकड़े जाते हैं, तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एक राहत और मिली

इसके अलावा 20 अप्रैल (मंगलवार) से लघुभार वाहनों (स्मॉल लोड व्हेकिल) को पंडरा की तरफ से आईटीआई मैदान के सामने से अंचल रोड, चापू टोली होते हुए अपर बाजार तक जाने के लिए एक्सपेरीमेंटल छूट दी जाएगी। यह छूट लघुभार वाहनों के लिए प्रयोगात्मक होगी। ऐसे वाहनों को हेहल पहाड़ टोली से होकर हेहल अंचल मार्ग होते हुए संत अलोइस रोड से हरमू, किशरोगंज के रास्ते अपर बाजार पहुंचने की छूट होगी। इस फैसले की दो दिनों में समीक्षा होगी। इसके बाद आगे के लिए निर्णय लिया जाएगा।

व्यवस्था ठीक रही तभी स्थायी

ट्रैफिक एसपी ने ने कहा कि उपरोक्त व्यवस्था विभिन्न व्यवसायिक संगठनों के अनुरोध पर प्रयोग के तौर पर की जा रही है। अगर प्रयोग से यातायात व्यवस्था में कोई अव्यवस्था नहीं होती है, तो समीक्षा के बाद इस व्यस्वथा को स्थायी किया जाएगा। बैठक में चैंबर अध्य्क्ष प्रवीण छाबड़ा, राहुल मारू (महासचिव), आरजीटीए के पवन शर्मा, एसबी सिंह, सुनील सिंह चौहान, ऋषिदेव यादव, रंजीत तिवारी, झारखंड प्रगतिशील मजदूर यूनियन के महामंत्री विक्रम सिंह, कार्यकारी अध्य्क्ष विपिन ठाकुर आदि उपस्थित थे।

अनुशासन में रहने का अनुरोध

आरजीटीए ने अपने सदस्यों से अपील की है कि उक्त व्यवस्था को लागू करने में सभी सदस्य अनुशासन में रहकर यातायात विभाग को सहयोग करें, ताकि इसका लाभ व्यवसायी वर्ग को मिल सके। झारखंड जनशक्ति मजदूर यूनियन एवं आरजीटीए के पदाधिकारी नई व्यवस्था को सफल बनाने के लिए यातायात पुलिस को सहयोग करेंगे।

Posted By: Inextlive