-बैंक्वेट हॉल और कैटरर ने बदला तरीका, मिलेगी किट

-हैंड सैनिटाइजर, एन-95 मास्क कंपल्सरी, 50 लोग होंगे शामिल

-ई-मैरेज इन्विटेशन कार्ड भेजा जाएगा, एक्स्ट्रा दो लाख आएगा खर्च

रांची। कोरोना काल में शादी के तौर-तरीकों में भी बदलाव आया है। रांची के वेडिंग प्लानरो ने अब शादी के लिए नए तरीके से प्लान शुरू कर दिया है। सरकार की नई गाइडलाइन्स के अनुसार 50 लोग ही शादी में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए भी जिला प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। शादी कराने वाले रांची के वेडिंग प्लानर भी उसी अनुसार तैयारी में जुट गए हैं। जून में कई शादियों के लिए उन्होंने तैयारी कर ली है। अब शादियों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर मैंडेटरी कर दिया है।

आएंगे कुछ बदलाव

सिटी के वेडिंग प्लानर निखिल मोदी ने बताया कि अब गेस्ट लिस्ट थोड़ी छोटी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग एक नार्म होगा और मेहमानों का हेल्थ स्टेट्स शादी से पहले और बाद में भी चेक किया जाएगा, वहीं सैनिटाइजिंग और मास्क भी इस प्लानिंग का हिस्सा रहेंगे.अब सिटी में जून में कुछ शादियां होने वाली है। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा। शादी में आने वाले मेहमानों की सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके लिए खाने के स्टॉल की तरह ही सैनिटाइजर और मास्क के स्टाल लगाए जाएंगे। एंट्री पर ही सभी की स्क्त्रीनिंग भी की जाएगी। शादियों में सीटिंग प्लान के अरेजमेंट में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए चेयर भी दूर-दूर लगाए जाएंगे।

50 से अधिक नहीं होंगे गेस्ट

वेडिंग प्लानर की मानें तो अब शादियां उस तरह से नहीं होंगी जैसी होती आई हैं। गेस्ट लिस्ट पहले से छोटी होगी और फिलहाल 50 लोगों को ही गेस्ट के रूप में शादी में इन्वाइट किया जाएगा। शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा। मेहमानों का हेल्थ स्टेट्स वेडिंग में आने से पहले और पहुंचने के बाद भी चेक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वेडिंग प्लानिंग में अब हेल्थ केयर भी शामिल हो जाएगा।

कर सकते हैं बुफे अवॉइड

वेडिंग प्लानर्स का कहना है कि वेडिंग सेक्टर अनऑर्गनाइज्ड हुआ करता था। इसे संचालित करने के लिए कोई गवर्नमेंट बॉडी नहीं होती थी। एक शादी के पीछे आमतौर पर तकरीबन 400 से 500 लोग काम करते थे, लेकिन अब वेडिंग साइट पर इतने लोग हायर नहीं किए जा सकेंगे। कुछ समय तक तो शादियां बहुत प्राइवेट अफेयर ही रहेंगी। वेन्यू पर गेस्ट्स की थर्मल स्कैनिंग, डिनर्स एक साथ सर्व करने के बजाए 50-60 या 100 के लॉट में कराएंगे। बुफे अवॉइड करेंगे, क्योंकि काउंटर्स पर सोशल डिस्टेंस मेंटेन करना मुश्किल हो जाएगा।

रखेंगे सरकारी निर्देशों का ध्यान

वेडिंग प्लानर्स ने बताया कि जून में कुछ शादियों के लिए लोगों ने संपर्क किया है। अभी नई तरह की शादियों के लिए प्लानिंग कर रहे हैं, सरकारी निर्देशों को ध्यान में रखा जाएगा। कितने गेस्ट को एंट्री होगी, होटल और वेडिंग वेन्यू के लिए यदि कोई गाइडलाइन जारी की गई तो उनका पालन किया जाएगा। एंट्री पर सैनिटाइजर मशीन की व्यवस्था रहेगी। सभी मेजर इश्यूस को कवर करने की कोशिश करेंगे। वेडिंग वेन्यू पर भी मास्क, सैनिटाइजर का इंतजाम किया जाएगा।

केटरिंग और फूड पर फोकस

वेडिंग प्लानर सौरभ शाह की मानें तो अधिकतर शादियां विंटर सीजन में शिफ्ट हो गई हैं। तब तक हमारे पास समय है कि हम अपने प्लांस बना लें। हमारा फोकस केटरिंग और फूड पर होगा, क्योंकि शादियों में फूड बहुत अहम होता है। ऐसे में स्टाफ को हाइजीन का ध्यान रखना जरूरी है। हम पैक्ड प्लेट का इस्तेमाल करेंगे, ताकि गेस्ट खुद प्लेट निकालें और इस्तेमाल करें। डिमांड और गेस्ट की संख्या के अनुसार बुफे रखेंगे। हेल्थ स्टेटस चैक करेंगे, ताकि लोग खुद को सुरक्षित महसूस करें। गेस्ट के लिए मास्क की व्यवस्था की जाएगी।

ये सुविधाएं होंगी जरूरी

रांची के वेडिंग प्लानर अपने क्लाइंट के लिए कई नए ऑफर लेकर आ रहे हैं। एक शादी में 50 लोगों के लिए 1,11,000 से लेकर 1,99, 000 रुपए तक का पैकेज बनाया गया है। इसमें ये सुविधाएं दी जाएंगी।

- ई- इनविटेशन मैरिज कार्ड 50 लोगों के लिए।

-बारातियों के लिए एंट्री गेट पर ही थर्मल स्कैनर से होगा जांच (जिनका टेंपरेचर अधिक होगा उनको नहीं अंदर आने दिया जाएगा)।

- यूबी हैंड सैनिटाइजर स्टेशन।

- हैंड सैनिटाइजर

-एन-95 मस्क

कोरोना के बाद शादियों की प्लानिंग में भी चेंज किया गया है। सरकार के निर्देश के बाद 50 लोगों के लिए पैकेज बनाया गया है। इसमें हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्केनर, एन-95 मस्क, अनिवार्य होगा। जून में कुछ शादियां हैं। इसके लिए हम लोगों ने रांची डीसी से अनुमति मांगी है, ताकि सरकार के गाइडलाइन के अनुसार शादियां कराई जा सके।

-सर्वेश बागला, फंक्शन जंक्शन, वेडिंग प्लानर,रांची

अब शादियों में स्वास्थ्य को लेकर अलग से पैकेज बनाया गया है। शादियों के लिए गेस्ट लिस्ट कम किया गया है। सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हैंड ग्लब्स, एन-95 मास्क, हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर अनिवार्य कर दिया गया है।

-निखिल मोदी, ट्रेंडज इवेंट वेडिंग प्लानर, रांची

अगर आप अपने किसी सगे की शादी में जा रहे हैं और गेट पर ही थर्मल स्केनर में आपका टेंपरेचर बढ़ा हुआ मिला तो आपको शादी घर में अंदर नहीं आने दिया जाएगा। भले ही आपका कितना सगा हो ,आप उस शादी में शामिल नहीं हो सकते हैं ।

Posted By: Inextlive