RANCHI: राजधानी के ईस्ट जेल रोड में 180 फ्लैट बनकर तैयार हैं, लेकिन इसमें रहने के लिए लोग ही नहीं पहुंच रहे हैं। पिछले साल 55 लोगों को इस फ्लैट में गृह प्रवेश कर शिफ्ट कराया गया था। इसके बाद से अभी भी 130 फ्लैट खाली हैं। लोग यहां रहने को नहीं आ रहे हैं। यह रांची नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही का ही नतीजा है कि इतनी खूबसूरत जगह पर बने हुए फ्लैट में लोगों को रहने के लिए नहीं ला रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के वर्टिकल तीन के तहत इन फ्लैट्स का निर्माण नगर विकास विभाग ने किया है।

बनहोरा में भी 175 फ्लैट

पिस्का मोड़ के आगे बनहोरा में भी वर्टिकल तीन के तहत 175 फ्लैट्स बनकर तैयार हैं, लेकिन यहां भी रहनेवाले लोग बहुत कम हैं। कई लोगों ने आवेदन भेज दे रखा है।

कर सकते हैं आवेदन

रांची नगर निगम क्षेत्र में 17 जून 2015 से पहले रहने वाले वोटर आई कार्ड अनिवार्य, वैसे लोग जिनका देश में कहीं भी पक्का घर नहीं है और स्लम में झुग्गी-झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं, वे आवेदन कर सकते हैं।

सीओ का सर्टिफिकेट देना अनिवार्य

लाभुक के परिवार में पति-पत्‍‌नी और अविवाहित बच्चे शामिल होंगे। आवेदक या परिवार के नाम पर देश में कहीं भी पक्का मकान न हो। इसे प्रमाणित करने के लिए पैतृक जिला के अंचलाधिकारी का प्रमाण पत्र देना होगा।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

-शहरी एवं आवास मंत्रालय की वेबसाइट www.pmaymis.gov.in में सिटीजन असेस्मेंट ऑप्शन पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है या प्रज्ञा केंद्र व कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पैसा देकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

-मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड की स्व अभिप्रमाणित फोटो कॉपी

-तीन फोटो और बैंक अकाउंट व पासबुक की फोटो कॉपी

-लाभुक सहमति पत्र की कॉपी

-स्व घोषणा और शपथ पत्र की मूल कॉपी

Posted By: Inextlive