रांची: झारखंड की राजधानी समेत पूरे राज्य में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं सिटी की बात की जाए तो यहां भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या 188 पहुंच चुकी है। इसके अलावा बाहर के गंभीर मरीज भी इलाज के लिए रांची भेजे जा रहे हैं, जिससे साफ है कि अब सिटी में गवर्नमेंट की ओर से बनाए गए कोविड सेंटरों में बेड गिनती के बचे हैं। एक दो दिनों में बाकी बचे बेड भी फुल हो जाएंगे। इसके बाद कोरोना मरीजों के गवर्नमेंट सेंटरों में इलाज के लिए बेड ही खाली नहीं होंगे। ऐसी स्थिति में मरीजों के इलाज के लिए उन्हें प्राइवेट में भेजने की तैयारी है।

कोविड सेंटर में 220 बेड

रांची में राज्य का इंटेग्रेटेड कोविड सेंटर बनाया गया है, जहां पर 100 बेड कोरोना मरीजों के लिए रखे गए हैं। जहां एक दर्जन वेंटिलेटर भी उपलब्ध है। इसके अलावा सीसीएल गांधीनगर में 70 बेड का ट्रीटमेंट सेंटर और पारस हॉस्पिटल धुर्वा में 50 बेड का सेंटर है। जहां पर मरीजों के इलाज की व्यवस्था है। इसके अलावा बाहर से भी मरीजों को रांची भेजा जा रहा है, जिससे रिम्स में बेड फुल होने को है। इसके अलावा अन्य सेंटरों में भी मरीज बढ़ते जा रहे हैं।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 10-10 बेड रिजर्व

कोरोना की दस्तक के साथ सरकार ने सभी प्राइवेट हॉस्पिटल्स को आदेश जारी किया था, जिसके तहत 10-10 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार रखने को कहा गया था। ताकि आपात स्थिति में निपटा जा सके। चूंकि चार महीने में मरीजों की संख्या कम हो गई थी। लेकिन जुलाई में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। एक अनुमान के अनुसार हर दिन 150 से अधिक मरीज एक दिन में मिल रहे हैं। वहीं सिटी में भी एवरेज 10 मरीज हर दिन सामने आ रहे हैं।

Posted By: Inextlive