रांची: कोविड-19 का खतरा लगातार बढ़ रहा है। सिटी में भी पहले की अपेक्षा ज्यादा पॉजिटिव केस निकलने लगे हैं। लेकिन अब भी शहरवासियों में लापरवाही देखी जा रही है। संक्रमण से बचने के भले कई नारे लगाए जा रहे हों, मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक सभी मास्क लगाने की अपील कर रहे हैं। कुछ मुट्ठी भर लोग अब भी न तो सरकार की बात मान रहे हैं और न ही अपनी सेहत को लेकर ही चिंतित हैं। सबसे बुरा हाल राजधानी के सब्जी मार्केट का है। यहां बीमारी बांटने का पूरा इंतजाम है। चाहे खादगढ़ा मधुकम सब्जी बाजार हो या नागा बाबा खटाल का सब्जी मार्केट या फिर कोई और। सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं। मास्क भी नाक और मुंह ढकने के लिए नहीं, बल्कि प्रशासन से बचने के लिए यूज हो रहे हैं। वहीं इन बाजारों में खरीदारी करने आए कई खरीदार भी लापरवाह नजर आ रहे हैं।

सुरक्षा के मानकों का ख्याल नहीं

सब्जी मार्केट में कोविड 19 को लेकर जो भी सुरक्षा मानक जारी किए गए हैं। उनमें किसी भी मानक को पूरा नहीं किया जा रहा है। बाजार में सब्जी विक्रेताओं के बीच न तो दो गज की दूरी का पालन किया जा रहा है और न ही विक्रेता मास्क लगाने को गंभीरता से ले रहे हैं। इसके अलावा कई दुकानदारों ने अपने पास सेनेटाइजर भी नहीं रखा है। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में यह पता लगाना मुश्किल होता है कि कौन व्यक्ति कहां से और किससे मिल कर आ रहा है। बाजारों में किसी भी दुकानदार के पास थर्मल स्कैनर नहीं है, जिससे वे हर आने वाले व्यक्ति का टेम्प्रेचर माप सकें। सब्जी बाजार में यदि एक भी संक्रमित व्यक्ति इंटर कर जाता है तो स्थिति भयावह हो सकती है।

नागा बाबा खटाल सब्जी मार्केट

रविवार की छुट्टी का दिन होने की वजह से नागा बाबा खटाल मार्केट में सब्जी लेने वालों की भीड़ जुटी। कुछ दुकानदारों ने मास्क लगा रखा है तो कुछ बगैर मास्क के ही बैठे हैं। वहीं कई दुकानदारों ने अपने मास्क को गले में उतार रखा है। पूछने पर दुकानदारों ने बताया कि चेहरे में पसीना आने की वजह से मास्क उतार लेते हैं। लेकिन जैसे ही पुलिस या प्रशासन के पदाधिकारी आते हैं मास्क लगा लेते हैं। ये सब्जी विक्रेता खुद की सेफ्टी के लिए नहीं प्रशासन और पुलिस से बचने के लिए मास्क गले में लटका कर रखते हैं। ऐसा कर सब्जी विक्रेता न सिर्फ अपने साथ बल्कि पूरे समाज के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।

खादगढ़ा सब्जी मार्केट मधुकम

खादगढ़ा सब्जी मार्केट में भी बुरा हाल है। बगल में सुखदेव नगर थाना के होते हुए भी यहां नियमों की अनदेखी हो रही। बाजार में भीड़ जमा हो रही है। सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हो रहा है। मास्क भी बस फॉर्मलिटी के लिए यूज हो रहा है। मार्केट में बच्चे और बूढे़ भी दुकान लगाते हैं। सभी कोरोना को लेकर लापरवाह नजर आ रहे हैं। वहीं बाजार में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले लोग भी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। कई लोग बिना मास्क के बाजार में इधर-उधर घूमते दिखे। सवाल करते ही भाग खड़े हुए। ऐसे भीड़भाड़ वाले स्थान पर प्रशासन की मुस्तैदी अनिवार्य हो जाती है।

पुलिस भी नहीं है मुस्तैद

कहने को तो राज्य सरकार ने संक्रामक रोग अध्यादेश जारी कर दिया है। लेकिन इसका असर कहीं दिखता नजर नहीं आ रहा। अध्यादेश के अनुसार हर व्यक्ति को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं करते पाए जाने पर जेल और जुर्माना दोनों प्रावधान है। लेकिन अध्यादेश जारी हुए चार दिन गुजर चुके हैं। अब भी इसका पालन कहीं नहीं हो रहा है। न तो प्रशासन सख्ती से अध्यादेश का पालन करा रहा है और न ही लोगों में इस कानून को लेकर कोई भय नजर आ रहा है। सब्जी मार्केट में भी पुलिस की मुस्तैदी नहीं है। इस वजह से यहां खुलेआम नियमों की धच्जियां उड़ाई जा रही हैं। यहां तक की पुलिस वाले भी सब्जी की खरीदारी मास्क उतार करते दिख रहे हैं।

Posted By: Inextlive