RANCHI: राजधानी में पानी का लेवल डाउन हो रहा है। कई इलाकों में पानी की किल्लत होने भी लगी है। तब नगर निगम ने सिटी में रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराना अनिवार्य कर दिया। साथ ही यह आदेश भी जारी किया गया कि 300 स्क्वायर मीटर से अधिक एरिया में बने भवनों को कैंपस में हर हाल में रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराना होगा। इसके बाद नगर निगम ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराने को लेकर अभियान चलाया। आज सिटी में प्राइवेट भवनों ने तो रेन वाटर हार्वेस्टिंग करा लिया, लेकिन सरकारी इमारतें ही इसमें पीछे रह गई हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक 50 परसेंट सरकारी भवनों में ही रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराया गया है।

डेढ़ गुना है फाइन

रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराने पर हाउस होल्डर को होल्डिंग टैक्स में छूट दी जा रही है। वहीं जिन्होंने 300 स्क्वायर मीटर से अधिक एरिया में भवन होने के बावजूद अबतक रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं कराया है उनसे डेढ़ गुना फाइन तबतक वसूला जाएगा जबतक कि वे इसका निर्माण न करा लें। इतना ही नहीं, इसका शपथपत्र भी उन्हें निगम में जमा कराना है कि उन्होंने रेन वाटर हार्वेस्टिंग करा लिया है, जिससे कि टैक्स में छूट का फायदा मिलने लगेगा।

85 हजार भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग

सिटी में नगर निगम एरिया में 2 लाख से अधिक हाउस होल्डर्स रजिस्टर्ड हैं, जिसमें से 85 हजार भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का दावा नगर निगम कर रहा है। इसके बाद भी सिटी में ग्राउंड वाटर लेवल गिरता जा रहा है। इससे समझा जा सकता है कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग बना तो दिए गए हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं हो रहा है। यही वजह है कि वाटर लेवल बढ़ने के बजाय कम होता जा रहा है। वहीं बाकी बचे लोग भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराने के बजाय टैक्स देना ही बेहतर समझ रहे हैं।

हर वार्ड में 4 कम्युनिटी रेन वाटर हार्वेस्टिंग

शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने में लोगों का इंटरेस्ट नहीं होने की वजह से वाटर लेवल नीचे जा रहा है। अब इससे निपटने के लिए रांची नगर निगम की ओर से सभी वार्डो में 4-4 रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की योजना है। साथ ही वैसी जगह जहां पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाया जा सकता, वहां पर कम्युनिटी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाया जाएगा।

लोगों को किया जाएगा जागरूक

वाटर लेवल गिरने से रांची नगर निगम गंभीर है। जिनके घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं है, उनसे डेढ़ गुना होल्डिंग टैक्स वसूला जाए। इसके बाद भी लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं, तो इसके लिए अब निगम लोगों को जागरूक करेगा ताकि ग्राउंड वाटर लेवल को बचाया जा सके। वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराने से लोगों को एक्सट्रा फाइन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही उन्हें टैक्स में भी छूट मिलेगी।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए हमलोग काम कर रहे हैं। वार्डो में बनाने के अलावा अब कम्युनिटी हार्वेस्टिंग भी कराएंगे। जिससे कि बारिश का पानी जमीन में जाएगा और पानी का लेवल सुधरेगा। सरकारी से लेकर प्राइवेट सभी भवनों में इसे अनिवार्य रूप से कराया जाएगा।

-आशा लकड़ा, मेयर, रांची

Posted By: Inextlive