RANCHI: राजधानी में पानी की समस्या अब दूर होगी। सिटी में पाइपलाइन बिछा रही एलएंडटी कंपनी ने एक लाख की आबादी को अप्रैल लास्ट वीक से पानी देने का वादा किया है। ऐसे में इस बार लोगों को कम से कम पीने के पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। वहीं पानी के लिए घर छोड़ने की नौबत नहीं आएगी। बताते चलें कि पिछले साल हरमू इलाके में बड़ी आबादी पानी के कारण घर छोड़ने को मजबूर हो गई थी। वहीं अन्य इलाकों में भी पानी के लिए लोग सुबह से शाम दौड़ लगाते रहते थे। बता दें कि पिछले साल पानी के लिए ही सिटी में एक जगह चाकूबाजी तक हो गई थी।

दस हजार घरों में पहुंचेगा पानी

शहर में जवाहरलाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूएबल मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत ही पानी के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम चल रहा है। अब सिटी के कुछ इलाकों में पाइपलाइन बिछाने का काम बाकी है। लेकिन एलएंडटी ने हरमू और अरगोड़ा इलाके में पाइपलाइन बिछाने का पूरा कर लिया है। वहीं घरों में भी कनेक्शन का काम चल रहा है। ऐसे में दस हजार घरों को इस बार पानी के लिए दौड़ लगाने की टेंशन नहीं होगी। वहीं सुबह से उन्हें पानी के लिए लंबी लाइन में इंतजार भी नहीं करना होगा।

जरूरत पड़ने पर टैंकर रहेंगे तैनात

एलएंडटी ने पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर दिया है। अप्रैल से उन इलाकों में पानी की सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी। लेकिन नगर निगम ने आपात स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर हमारे टैंकर भी तैयार रहेंगे ताकि जरूरत पड़ने पर उन इलाकों में पानी की सप्लाई की जा सके।

एलएंडटी ने हमें एश्योर किया है कि अप्रैल लास्ट वीक में पानी की सप्लाई हरमू और अरगोड़ा के कुछ इलाकों में पाइपलाइन से शुरू कर दी जाएगी। हमलोग टैंकर को इमरजेंसी के लिए तैयार रखेंगे। जहां जरूरत पड़ी वहां पानी तत्काल भेजा जाएगा।

मनोज कुमार, नगर आयुक्त, आरएमसी

Posted By: Inextlive