रांची: अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और लगेज में कोरोना के वायरस की टेंशन सता रही है तो अब बेफिक्र हो जाइए। चूंकि अब रेलवे स्टेशन के बाहर ही पैसेंजर्स के लगेज को सेनेटाइज किया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस को ट्रेन में पहुंचने से पहले ही खत्म कर दिया जाए। इससे पैसेंजर्स भी सुरक्षित सफर कर सकेंगे। इसे लेकर रांची डिवीजन में भी चर्चाएं तेज हो गई हैं और सब कुछ ठीक रहा तो स्टेशन पर जल्द ही सेनेटाइजेशन के लिए नई मशीन इंस्टॉल हो जाएगी, जिसका फायदा रांची स्टेशन से सफर करने वाले पैसेंजर्स को मिलेगा। बताते चलें कि रेलवे के कई जोन में इस सर्विस को शुरू कर दिया गया है और पैसेंजर्स से इसके लिए मामूली चार्ज भी वसूला जा रहा है।

रांची से अभी सिर्फ एक ट्रेन

साउथ इस्टर्न रेलवे के रांची डिवीजन में कई स्टेशन आते हैं। वहीं बड़ा डिवीजन होने के कारण यहां से चार दर्जन ट्रेनें हर दिन चलती हैं। लेकिन कोरोना महामारी में इस स्टेशन से सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। ऐसे में केवल एक ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस रांची डिवीजन से खुल रही है। वहीं जल्द ही रेलवे और भी ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है, जिससे पैसेंजर्स के साथ लगेज भी बढ़ेगा। ऐसी स्थिति में एक-एक सामान को देखना संभव नहीं होगा। इसी के तहत मशीन लगाने की योजना बनाई जा रही है, जिससे कि पैसेंजर्स का सामान सेनेटाइज होने के बाद ही प्लेटफार्म के अंदर जा सकेगा। यह सर्विस फ्री होगी या चार्जेबल इसे लेकर कुछ साफ नहीं है।

एक कंपनी ने दिखाया है इंटरेस्ट

एक कंपनी ने रांची स्टेशन पर मशीन इंस्टॉलेशन के लिए इंटरेस्ट दिखाया है। कंपनी के प्रतिनिधि स्टेशन का इंस्पेक्शन कर चुके हैं। वहीं उन्हें जगह भी दिख्राई गई है। अब देखना है कि रांची स्टेशन पर यह मशीन कब से शुरू होती है। हालांकि, कंपनी के एक अधिकारी ने बताया था कि इस सर्विस के लिए पैसेंजर्स को चार्ज देना होगा। लेकिन यह पैसेंजर्स पर निर्भर होगा कि वे अपने लगेज को सेनेटाइज कराना चाहते हैं या नहीं। लेकिन जो भी पैसेंजर सेनेटाइज करवाएंगे उन्हें इसका जो चार्ज होगा वो पेमेंट करना होगा।

पहले से ही काफी है तैयारी

रांची स्टेशन पर पैसेंजर्स को कोरोना के कांटैक्ट में आने से बचाने के लिए पहले से ही टचलेस बनाया गया है, जिसके तहत पेडल बेस्ड वाश बेसिन, सेनेटाइजर डिस्पेंसर मशीन, मास्क-सेनेटाइजर वेंडिंग मशीन चालू कर दी गई है। इसके अलावा लीनेन के लिए भी स्टॉल शुरू कर दिया गया है, जहां चार्ज देकर पैसेंजर्स आसानी से सामान ले सकते हैं। इसमें वे किसी के कांटैक्ट में नहीं आएंगे और इन्फेक्शन से भी बचे रहेंगे।

Posted By: Inextlive