रांची: रसोई गैस लेने के लिए किसी एक एजेंसी पर डिपेंडेंसी जल्द ही खत्म होने वाली है। राजधानी रांची में पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले माह से नई व्यवस्था शुरू होने जा रही है। इसकी तैयारी पूरी ली गई है। एक जुलाई से एलपीजी उपभोक्ता किसी भी एजेंसी से सिलेंडर ले सकेंगे। सिर्फ यह ध्यान रखना होगा कि जिस कंपनी का कनेक्शन है उसी कंपनी की एजेंसी से रसोई गैस लें। हालांकि, अभी यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग करने वालों को मिलेगी। लेकिन जल्द ही इसकी सफलता को देखते ऑफलाइन बुकिंग पर भी कंज्यूमर इसका लाभ ले सकेंगे। ऑनलाइन बुकिंग कंपनी की बेवसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से कर सकेंगे। अब तक होता यह है कि जिस एजेंसी से कनेक्शन लिया हुआ है हमें उसी एजेंसी से सिलेंडर रिफिल करवाना होता है। लेकिन नई व्यवस्था के लागू होने के बाद कंज्यूमर के पास ऑप्शन रहेगा।

पिन कोड के आधार पर बुकिंग

नई व्यवस्था एक जुलाई से शुरू हो रही है, जिसे देखते हुए कंपनी द्वारा एजेंसी की रेटिंग और लिस्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। ऑनलाइन बुकिंग में पिन कोड के आधार पर गैस की बुकिंग कर सकेंगे। जब बुकिंग के लिए वेबसाइट या मोबाइल पर अप्लाई करेंगे उस वक्त पिन कोड के आधार पर उस एरिया में पड़ने वाली सभी एजेंसी की लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें अपनी सुविधा को देखते हुए कंज्यूमर एजेंसी का नाम सेलेक्ट कर सकता है। सिलेंडर डिलीवरी को बेस मानते हुए एजेंसी को रेटिंग दी गई है, जिस एजेंसी से एक या दो दिन में सिलेंडर डिलीवर कर दिया जाता है उसे पहली रेटिंग दी गई है। उसी तरह अलग-अलग टाइम लाइन के अनुसार एजेंसी को रेटिंग दी गई है। कंज्यूमर अपने एरिया में पड़ने वाले एजेंसी की रेटिंग देख कर भी अप्लाई कर सकता है। सिर्फ ध्यान यह रखना है कि कंपनी अलग न हो।

सिलेंडर लेने में खत्म होगी जद्दोजहद

अक्सर खाना बनाने के दौरान एलपीजी सिलेंडर खत्म हो जाता है, उससे काफी परेशानी बढ़ जाती है। किसी अकेजन या गेस्ट के आने पर यह समस्या होने पर फैमिली के सभी मेंबर्स परेशान हो जाते हैं। समय पर सिलेंडर नहीं रिफिल होने पर भारी दिक्कत होती है। सिलेंडर लेने के लिए काफी जद्दोजहद भी करनी पड़ जाती है। नई व्यवस्था से इन परेशानियों से भी निजात मिलने की उम्मीद है। कंज्यूमर अपनी सुविधा अनुसार, समीप के डिस्ट्रीब्यूटर में बुकिंग कराकर जल्दबाजी में सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं।

आईओसीएल की ज्यादा एजेंसीज

गैस की तीन प्रमुख कंपनी आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल से घरेलू गैस की आपूर्ति होती है। राजधानी रांची में आईओसीएल की सबसे ज्यादा 30 एजेंसीज हैं। जबकि बीपीसीएल की पांच और एचपीसीएल की नौ एजेंसीज हैं। इन्हीं एजेंसी के माध्यम से सिटी में एलपीजी की डिलीवरी कराई जाती है। यदि आपका गैस कनेक्शन आईओसीएल से लिया हुआ है तो आपको आईओसीएल की ही किसी एजेंसी से सिलेंडर रिफिलिंग की बुकिंग करानी होगी। वहीं बीपीसीएल वाले बीपीसीएल और एचपीसीएल वाले उपभोक्ता उसी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर से गैस बुकिंग करा सकेंगे।

सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक जुलाई से पायलट प्राजेक्ट के तहत इसे रांची में शुरू किया जा रहा है। जल्द ही यह व्यवस्था जमशेदपुर में भी शुरू होगी।

-आलोक शर्मा, एरिया मैनेजर, आईओसीएल

Posted By: Inextlive