रांची: राजधानी में कहीं भी डिलीवरी कराने से पहले महिलाओं को कोरोना टेस्ट कराने के लिए कहा गया है। लेकिन सैंपल लेने के बाद भी चार-पांच घंटे रिपोर्ट आने में ही लग जाते हैं। इस चक्कर में कई बार प्रेग्नेंट महिलाओं को परेशानी झेलनी पड़ती है। अब कोरोना की रिपोर्ट एक घंटे में ही मिल जाएगी। जी हां, सदर हॉस्पिटल में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हाइटेक मशीन लगाई जा रही है, जहां मरीज के इमरजेंसी में पहुंचते ही उनके गले और नाक का स्वाब सैंपल कलेक्ट किया जाएगा। वहीं 30-60 मिनट के अंदर कोरोना की रिपोर्ट मिल जाएगी। इससे डिलीवरी के लिए महिलाओं को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वहीं, हॉस्पिटलों के चक्कर लगाने से भी वो बच जाएंगी। बताते चलें कि इस मशीन का इस्तेमाल टीबी का पता लगाने के लिए भी किया जाता है।

हर घंटे दो सैंपल टेस्ट

ट्रूनेट मशीन में एक बार में दो सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं। इसके बाद एक घंटे में यह पता चल जाएगा कि मरीज कोरोना पॉजिटिव है या नहीं, जिससे कि डॉक्टर भी बिना किसी टेंशन के महिलाओं की डिलीवरी कराएंगी। इसके अलावा इमरजेंसी वाले किसी मरीज का भी कोरोना टेस्ट तत्काल किया जा सकेगा। ऐसे में हर दिन लगभग 20 लोगों का सैंपल टेस्ट किया जा सकेगा। वहीं जरूरत पड़ने पर 24 घंटे मशीन का संचालन भी किया जा सकता है। इससे रिम्स पर भी थोड़ा लोड कम हो जाएगा। वहीं, प्रेग्नेंट महिलाओं का सैंपल रिम्स में भेजने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

इसी हफ्ते मिलने लगेगी फैसिलिटी

मशीन के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मशीन आते ही इंस्टालेशन का काम पूरा हो जाएगा। वहीं, इसके संचालन को लेकर स्टाफ्स को ट्रेनिंग देने का भी काम पूरा हो चुका है। इंस्टॉलेशन के बाद मशीन का ट्रायल किया जाएगा। वहीं एक-दो दिनों में सस्पेक्टेड का टेस्ट शुरू कर दिया जाएगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि स्टाफ्स भी सुरक्षित हो जाएंगे। वहीं, यह भी पता चल सकेगा कि कौन सा मरीज कोरोना पॉजिटिव है और कौन नहीं।

डेली डेढ़ दर्जन प्रेग्नेंट महिलाएं

हॉस्पिटल का ओपीडी पूरी तरह से बंद है। केवल इमरजेंसी में ही मरीजों का इलाज हो रहा है। इस बीच डिलीवरी की डेट नजदीक होने के कारण काफी संख्या में महिलाएं पहुंच रही हैं। जहां अधिकतर महिलाओं को देखने के बाद लेबर रूम और वार्ड में रखा जा रहा है। इसके बाद सुबह से रात तक डॉक्टर महिलाओं की डिलीवरी करवा रहे हैं।

ट्रूनैट मशीन चीप बेस्ड मशीन है, जिसमें प्रेग्नेंट महिलाओं का कोविड टेस्ट किया जाएगा। एक घंटे में रिपोर्ट मिल जाएगी तो ट्रीटमेंट में भी दिक्कत नहीं आएगी। हालांकि, ओटी में काम करने वाले डॉक्टर, स्टाफ सभी पीपीई किट पहनकर ही डिलीवरी करा रहे हैं। इस मशीन के शुरू होने से रिस्क भी कम हो जाएगा।

-डॉ एस मंडल, डीएस, सदर

Posted By: Inextlive