सजने लगे घर, दिवाली की हो रही तैयारी

Updated Date: Thu, 05 Nov 2020 01:08 PM (IST)

रांची: दीपावली की तैयारी जोरो पर है। लोग अपने-अपने घरों की साज-सज्जा में जुटे हैं। दीपावली के मौके पर हर घर को सजाने की परंपरा है। हर कोई अपने घर की रिपेयरिंग से लेकर रंग-रोगन के काम में लगा है। दरवाजे, खिड़की को भी लोग पेंट कर रहे हैं। बाजारों में दीपावली की रौनक दिखने लगी है। कलर का कारोबार करने वाले दुकानदारों की मानें तो कोरोना की वजह से भले पांच महीने तक बिजनेस नहीं हुआ लेकिन सितंबर महीने से कलर का बिजनेस भी बूम पर है। प्लास्टिक पेंट और एस्टेनसील की डिमांड ज्यादा हो रही है। हर कोई अपने घर को खूबसूरत बनाना चाहता है। समय के साथ-साथ पेंट में भी कई बदलाव हुए हैं। अब इमेज वाले वॉल पेपर की डिमांड काफी ज्यादा होने लगी है। कॉस्टली होने की वजह से एस्टेनसील, इम्लसन भी इस बार काफी बिक रहा है। हार्डवेयर की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगी है। कोई डिस्टेम्पर तो कोई कलर लेने दुकानों पर पहुंच रहा है।

एक महीने से बाजार में सुधार

लॉकडाउन और फिर दुकान खोलने की परमिशन न मिलने के कारण पांच महीने तक सभी व्यापार बंद थे। एसेंशियल सर्विसेज छोड़ कर किसी भी दुकान को खोलने की अनुमति नहीं थी। बाजार खुलने के बाद भी ग्राहकों का कोई मूवमेंट नजर नहीं आ रहा था। लेकिन सितंबर महीने से ग्राहक दुकानों में पहुंचने लगे हैं। इन्फेक्शन के डर की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं आ रहे थे। लेकिन अब ग्राहकों का फ्लो बढ़ा है। कारोबार बढ़ने से व्यापारी भी खुश हैं। त्योहार में तरह-तरह के ऑफर देकर ग्राहकों को अट्रैक्ट करने की कोशिश की जा रही है। अपने मार्केट कॉलिंग सेगमेंट में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट लगातार अपने पाठकों को मार्केट की गतिविधियों से अवगत करा रहा है। आज के अंक में कलर मार्केट का जायजा लिया गया है।

प्लास्टिक पेंट की ज्यादा डिमांड

अपर बाजार स्थित जेके ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के संचालक राजन गुप्ता ने बताया कि कलर की काफी डिमांड हो रही है। लोग अपने घरों को सजाने के लिए हर तरह के पेंट की डिमांड कर रहे हैं। प्लास्टिक पेंट की मांग काफी है। बर्जर की अलग-अलग वेरायटी की खरीदारी हो रही है। त्योहार को देखते हुए कंपनी की ओर से दस परसेंट छूट भी दी जा रही है। राजन गुप्ता ने बताया कि जिस तरह से कोरोना का असर बाजार पर पड़ा था। कुछ भी सेल होने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन सितंबर महीने से बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। कलर पेंट का कारोबार बूम पर है।

टेक्सचर पेंट पसंद कर रहे लोग

हरमू रोड स्थित एप्कॉन पेंट्स एंड वॉल पुट्टी के ओनर सेमांथ सिन्हा ने बताया कि पेंट का बिजनेस अच्छा हो रहा है। लोग घरों की सजावट के लिए पेंट से लेकर वाल पुट्टी की भी खरीदारी कर रहे हैं। टेक्सचर को काफी पंसद किया जा रहा है। हर कोई अपने घर को खूबसूरत देखना चाहता है। दीवारों के अलावा दरवाजे और खिड़कियों की भी पेंटिंग हो रही है। सेमांथ ने बताया कि कोविड-19 से बचने के लिए जिला प्रशासन की ओर जारी सभी गाइडलाइंस को फॉलो किया जा रहा है।

पेंट 200 रुपए लीटर तो डिस्टेम्पर 80 रुपए केजी

पेंट 200 रुपए प्रति लीटर, चूना 15 से 20 रुपए प्रति किलो, डिस्टेंपर 40 से 80 रुपए प्रति किलो तथा प्राइमर 150 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। लेकिन साफ-सफाई व रंग-रोगन के लिए मजदूरों की तलाश में लोगों का पसीना छूट रहा है। लॉकडाउन में घर जाने वाले कई मजदूर अब तक वापस नहीं लौटे हैं, जिससे मजदूरों का मिलना बंद हो गया है, जो अवेलेबल है उन्होंने अपना रेट बढ़ा दिया है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.