RANCHI: सिटी के लोगों में पार्किग की मारामारी को लेकर खासा उबाल है। लोगों का कहना है कि शहर में कहीं भी ढंग से पार्किग नहीं बनायी गयी है। सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। सड़क किनारे पार्किग दर का बोर्ड लगा दिया जाता है और वसूली शुरू कर दी जाती है। पार्किग के रुपए लेते हैं तो सुविधाएं भी तो देनी चाहिए, सुरक्षा देनी चाहिए। कई बार तो देखा जा रहा है कि शहर की ज्यादातर पार्किग पर दागियों और दबंगों का कब्जा है, जो स्थानीय लोगों के साथ ढंग से बातचीत भी नहीं करते।

वर्जन

पार्किग की समस्या बहुत विकराल रूप लेती जा रही है। चारपहिया वाहन तो छोडि़ए दो पहिया वाहन लेकर भी लोग शहर में निकलना नहीं चाह रहे हैं। ऐसे में सबसे पहले शहर में मल्टीफ्लोर पार्किग का निर्माण कराया जाना चाहिए। शुल्क जरूर लीजिए, लेकिन सुविधाएं और सुरक्षा भी दीजिए।

अनुज अग्रवाल

लोगों को पार्किग के नाम पर मिलने वाली सुविधाएं नहीं दी जाती, जबकि उनसे रुपए की वसूली की जाती है, जो सरासर गलत है। प्रशासन को नियमानुसार पार्किग का निर्माण कराना चाहिए तभी पार्किग शुल्क लेना चाहिए।

राजीव सिंह

अधिकतर पार्किग का काम दागियों और दबंगों को दिया जा रहा है, जिसके कारण वे लोग स्थानीय लोगों के साथ ढंग से बात भी नहीं करते। इसपर खास ध्यान देने की जरूरत है। पार्किग में सरकारी सुरक्षा जवानों को लगाना चाहिए, जिनके पास आई कार्ड भी मौजूद हो।

प्रणव कुमार बब्बू

पार्किग को लेकर कई बार हंगामे हुए हैं, लेकिन कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला। ट्रैफिक बढ़ती ही जा रही है और शहर में कहीं भी आसानी से गाड़ी लगाने की जगह नहीं मिल रही है। पहले पार्किग का निर्माण होना चाहिए, लेकिन यहां रोड किनारे की जमीन से ही पार्किग की वसूली की जा रही है।

रत्नेश कुमार

Posted By: Inextlive