रांची: कोरोना की सेकेंड वेव केमामले कम हुए हैं। लेकिन अब कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट आ गया है। तेजी से इसका संक्रमण भी फैल रहा है। ऐसे में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर झारखंड सरकार गंभीर है। अब डेल्टा प्लस से प्रभावित 12 राज्यों से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। इतना ही नहीं, अगर इन राज्यों से आने वाला कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे सीधे कोविड सेंटर में एडमिट किया जाएगा।

24 घंटे के अंदर सैंपलिंग

24 घंटे के अंदर उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए आइएलएस भुवनेश्वर भेजा जाएगा, ताकि पता लगाया जा सके कि वह किस वेरिएंट से ग्रसित है। इसके अलावा तत्काल कांटैक्ट ट्रेसिंग कर संपर्क में आने वालों की तलाश कर उनकी भी जांच की जाएगी, जिससे कि थर्ड वेव की संभावना को कम किया जा सके।

60 परसेंट तेजी से फैलता है डेल्टा प्लस

वायरस का डेल्टा वैरिएंट म्यूटेंट होकर डेल्टा प्लस बन चुका है, जिसमें डेल्टा की तुलना में 60 परसेंट ज्यादा तेजी से फैलने का खतरा है। वहीं कुछ दवाओं का असर भी डेल्टा प्लस पर नहीं हो रहा है। हेल्थ डिपार्टमेंट इसे ड्रग रेजिस्टेंट मान रहा है, जिससे कि एक्सप‌र्ट्स के साथ अधिकारियों की भी नींद उड़ गई है।

वैक्सीन की भी टेस्टिंग

अब डेल्टा प्लस को लेकर वर्तमान में लोगों को दी जा रही वैक्सीन की भी टेस्टिंग की जा रही है। जिससे पता चल सके कि यह वायरस पर कितनी कारगर है। चूंकि डेल्टा प्लस वेरिएंट के स्पाइक्स सीधे लंग्स में जाकर चिपक जाते हैं, जिससे कि मरीज की स्थिति खराब हो जाती है।

स्टेट से मंथली 300 सैंपल भेजने के निर्देश

डेल्टा प्लस को लेकर केंद्र की तरफ से जारी किए गए निर्देश में हर महीने राज्य से 300 सैंपल होल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने को कहा गया है। आरटीपीसीआर में पॉजिटिव आए मरीजों के सैंपल को प्राथमिकता में रखना है। वहीं राज्य के 10 मुख्य साइट्स से हर 15 दिन पर 15 सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने हैं।

कोरोना के नए लक्षण

खांसी

डायरिया

बुखार

सिर दर्द

स्किन रैश

उंगली का रंग बदलना

चेस्ट में दर्द

पेट में दर्द

भूख न लगना

इन राज्यों में मिले डेल्टा प्लस के मामले

महाराष्ट्र 22

तमिलनाडु 9

मध्य प्रदेश 7

केरल 3

पंजाब 2

गुजरात 2

आंध्र प्रदेश 1

ओडि़शा 1

राजस्थान 1

जम्मू 1

हरियाणा 1

कर्नाटक 1

Posted By: Inextlive