रांची:रांची के कोविड वार्ड से मरीजों के भागने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रिम्स, पारस, गांधी नगर समेत अन्य कोविड सेंटरों से पेशेंट्स अक्सर भाग निकल रहे हैं। वहां रह रहे अन्य मरीजों द्वारा भी सेंटर के भीतर की कुव्यवस्था को लेकर कई बार सवाल उठाए गए हैं, लेकिन मामला अब भी ठंडा पड़ा है। बुधवार को भी एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मौका देख भाग निकल। उसे खोजने के लिए हॉस्पिटल प्रबंधन से लेकर पुलिस तक घंटों परेशान रहे। गुरुवार को बरियातू पुलिस ने उसे रिम्स के समीप झाडि़यों के पीछे से रिकवर किया। उसने पुलिस को बताया कि वह घबराकर रिम्स से भाग गया था।

गांधीनगर में सुसाइड करने छत पर चढ़ा

गांधीनगर अस्पताल में भी कोविड सेंटर चलाया जा रहा है। मंगलवार को इस अस्पताल में भर्ती एक मरीज आत्महत्या करने के लिए अस्पताल की छत की तरह भागने लगा। हॉस्पिटल स्टाफ और अन्य पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ा तो उसने कहा कि वह आत्महत्या करना चाहता है। इसके बाद अस्पताल की छत पर ताला लगा दिया गया।

मरीज बढ़ रहे, बेड घट रहे

राज्य में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे अस्पतालों के बेड कम पड़ गए हैं। जिले के डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल, कोविड केयर सेंटर और कोविड हेल्थ सेंटर में कुल 549 बेड हैं, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 759 है। अब मरीजों की बढ़ती संख्या को देख पांच होटल और एक बैंक्वेट हॉल को कोविड सेंटर बनाया गया है। गुरुनानक हॉस्पिटल ने रांची के स्टेशन रोड स्थित पांच होटलों के 100 कमरों को केयर सेंटर बनाया है तो देवकमल अस्पताल ने 45 बेड के कोविड केयर सेंटर के लिए आईटीआई बस स्टैंड के पास बजरा में आमंत्रण बैंक्वेट हॉल से करार किया है। यहां सिर्फ बिना लक्षण वाले मरीजों को रखा जाएगा। निजी अस्पताल की ओर से यहां डॉक्टर और नर्स मौजूद रहेंगे।

रिम्स में बढ़ाए गए बेड

रिम्स के 100 बेड वाले कोविड वार्ड में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इस कारण मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड नहीं मिल रहा है। मजबूरन, रिम्स के 100 बेड वाले कोविड वार्ड में 132 मरीजों को रखकर इलाज किया जा रहा है। हालात यह है कि 15 बेड वाले आईसीयू वार्ड में 22 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखकर इलाज चल रहा है। हालांकि, रिम्स प्रबंधन ने मेडिसिन वार्ड में 72 बेड और बढ़ाया है। टास्क फोर्स के सदस्य डॉ निशिथ एक्का ने बताया कि गुरुवार से यहां पर संक्रमित को भर्ती किया जा रहा है।

स्टेट में अब तक 3000 से ज्यादा स्वस्थ

राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों में कुल 3048 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें बोकारो के 76, चतरा के 87, देवघर के 71, धनबाद के 179, दुमका के 25, पूर्वी सिंहभूम के 388, गढ़वा के 97, गिरिडीह के 138, गोड्डा के 19, गुमला के 103, हजारीबाग के 240, जामताड़ा के 29, खूंटी के 33, कोडरमा के 222, लातेहार के 66, लोहरदगा के 85, पाकुड़ के 79, पलामू के 106, रामगढ़ के 149, रांची के 291, साहेबगंज के 20, सरायकेला के 75, सिमडेगा के 358 और पश्चिमी सिंहभूम के 112 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

Posted By: Inextlive