RANCHI: राजधानी में लगातार पारा गिरता जा रहा है। इस वजह से हास्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। हास्पिटल में आने वाले 500 मरीजों में से 350 मरीजों को बुखार, सर्दी व खांसी की शिकायत है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे थोड़ी सी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है। हालांकि डिस्पेंसरी में वायरल के लिए जरूरी दवाएं अवेलेबल है। इससे मरीजों को काफी राहत मिल रही है। मौसम विभाग की मानें, तो आनेवाले दिनों में भी ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

गैलरी में मरीजों की लाइन

रिम्स और सदर हास्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। वहीं प्राइवेट हास्पिटलों में भी मरीजों की लंबी लाइन देखी जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा मरीज बच्चे और बुजुर्ग हैं। रिम्स में मरीजों की भीड़ अधिक होने के कारण गैलरी में भी मरीजों की लाइन लगी है। चूंकि रिम्स में किसी भी हाल में मरीजों को नहीं लौटाने का निर्देश है।

इनका रखें ध्यान

-गर्म भोजन करें

-बच्चों व बुजुगरें का रखे विशेष ख्याल

-बुखार होने पर डॉक्टर से सलाह लें

-पीने में गर्म पानी का प्रयोग करें

-सुबह में टहलना बंद कर दें

-शरीर को ढककर रखें

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

बदलते मौसम के कारण लोग काफी संख्या में बीमार पड़ रहे हैं। इसके लिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। दिन में ठंड कम रहती है, तो लोग ध्यान नहीं देते। इसका खामियाजा उन्हें रात में झेलना पडता है। मरीजों की संख्या को देखते हुए व्यवस्था दुरुस्त है। लेकिन बेड कम पड़ रहे हैं।

डॉ। बिंदे कुमार, मेडिसीन

कोई भी लक्षण दिखे, तो अपनी मर्जी से दवा नहीं लेनी चाहिए। वायरल होने की स्थिति में मेडिकल से दवा लेना नुकसान दायक हो सकता है। ऐसे में तत्काल डॉक्टर से कंसल्ट करने की जरूरत है। इसके बाद भी अगर बीमारी ठीक न हो तो कुछ टेस्ट करा लेना चाहिए।

-डॉ। सीबी शर्मा, मेडिसीन

Posted By: Inextlive