RANCHI:रांची सहित राज्य भर के 39 लाख लोगों को नया वोटर कार्ड मिलेगा। इन लोगों के वोटर आईडी कार्ड पर अपडेटेड नया रंगीन फोटो लगाया जाएगा। वोटर आईडी पर कुछ लोगों की तस्वीरें ऐसी होती हैं, जिन्हें पहचानना भी मुश्किल होता है। ऐसे लोगों के लिए चुनाव आयोग ने एक नई प्रक्रिया शुरू की है, जिसके अनुसार इन तस्वीरों को वोटर आईडी से हटाया जाएगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन पादाधिकारी के रवि कुमार ने सभी एआरओ को निर्देश दिया है। इसके अनुसार जिन लोगों के वोटर आईडी में काली तस्वीरें या ब्लैक एंड वाइट और ऐसी तस्वीर हैैं, जिनको पहचानना मुश्किल हैं, उन्हें अब हटाया जाएगा।

सभी कार्ड में कलर फोटो

वोटर लिस्ट में खराब गुणवत्ता वाली फ ोटो को हटाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी एआरओ के साथ चर्चा की। उन्होंने बताया कि वोटर आईडी पर जो फ ोटो साफ नहीं दिख रहे है, वो बदले जाने हैं। चाहे वो फ ोटो रंगीन हो या ब्लैक एंड व्हाइट। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट कांटेक्ट सेंटर में कार्यरत हेल्प डेस्क मैनेजर अपने जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार करेंगे। इसके लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू करने के भी आदेश दिए गए हैं।

किस तरह फोटो बदला जाएगा

वोटर आई़डी पर कम गुणवत्ता वाले फ ोटो को बदलने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सभी जिलों के हेल्प डेस्क मैनेजर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इसमें इनको ये बात बताई गई कि वोटर आईडी पर कम गुणवत्ता वाले ये फ ोटो किस तरह बदले जाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोटर आईडी पर फ ोटो बदलने का काम तेजी से किया जाना है।

फ्री में बनेंगे आईडी कार्ड

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में 39 लाख मतदाताओं के वोटर आईडी पर ब्लैक एंड व्हाइट फोटो हैं, इनके रंगीन फ ोटो प्राप्त कर नए परिचय पत्र बनाए जाएंगे। आयोग ऐसे मतदाताओं को आईडी कार्ड फ्री में बनाकर देगा। इसके लिए बूथ लेवल अधिकारी संबंधित मतदाता से निर्धारित फ ार्म भरवाकर रंगीन फ ोटो प्राप्त करेंगे। नए परिचय पत्र प्लास्टिक के रहेंगे।

पुराना कार्ड रखना होगा

मतदाता अपने पास पूर्व से उपलब्ध परिचय पत्र तब तक रखेंगे, जब तक उन्हें नया कार्ड उपलब्ध नहीं होता। ब्लैक एंड व्हाइट से रंगीन मतदाता कार्ड बनवाने के लिए बीएलओ या नजदीकी मतदान केंद्र पर संपर्क करना होगा। बीएलओ भी क्षेत्रों में संपर्क करेंगे। इसी के साथ आयोग मतदाताओं के मोबाइल नंबर का रिकार्ड भी रखेगा लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। समय-समय पर मतदाताओं को इसके माध्यम से संदेश भेजे जाएंगे।

अभी होती है परेशानी

पुराने फोटो को बदलने और लेटेस्ट फोटो लगाने के पीछे मकसद यह है कि वोटिंग के समय लोगों को परेशानी न हो। अभी परेशानी यह है कि लोग जब वोट देने के लिए जाते हैं, तो उनका नाम और पता तो सही होता है, लेकिन फोटो नहीं मिलता है। इस कारण लोगों को वोटिंग के समय हमेशा परेशानी होती है। बहुत सारे लोगों ने बहुत पहले मतदाता पहचान पत्र बनाया है, उस समय लोगों ने ब्लैक एंड व्हाइट फोटो ही लगाया था, उसके बाद से उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। बहुत पुरानी तस्वीर होने के कारण अब फोटो से पहचानना मुश्किल हो गया है। इसलिए अब सभी मतदाता पहचान पत्र में रंगीन फोटो लगाना जरूरी कर दिया गया है।

वोटर आईडी पर कुछ लोगों की तस्वीरें ऐसी होती हैं, जिन्हें पहचानना भी मुश्किल होता है। ऐसे लोगों के लिए चुनाव आयोग ने एक नई प्रक्रिया शुरू की है, जिसके अनुसार इन तस्वीरों को वोटर आईडी से हटाया जाएगा। इसके लिए सभी एआरओ को निर्देश दिया गया है।

के रवि कुमार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी

Posted By: Inextlive