रांची: राजधानी रांची में जून 2020 में ही गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट पूरा करके घर-घर गैस पहुंचाने का लक्ष्य था, लेकिन साल भर बाद 2021 में भी यह प्रोजेक्ट पूरा होता हुआ नहीं दिख रहा है। वहीं, वर्तमान में जो हालात हैं उसे देखते हुए इसे पूरा होने में अभी और कम से कम एक साल का समय तो लगेगा ही। ऐसे में सिटी के लोगों को अभी सिलेंडर के गैस से ही काम चलाना पड़ेगा। वहीं, पाइपलाइन से किचन तक गैस सप्लाई के लिए अभी इंतजार करना ही होगा। इस संबंध में पाइपलाइन बिछाने वाली गेल कंपनी के जीएम आलोक कुमार का स्पष्ट कहना है कि पिछले दो साल से लगातार लॉकडाउन के कारण काम में डिले हुआ है। इस दौरान हमारे कई लोग बीमार भी हो गए और ठेकेदार पूरे दो साल तक ठीक तरीके से काम नहीं कर पाए हैं। हालांकि, स्थिति सामान्य होते ही प्रोजेक्ट को जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

कोरोना ने रोका प्रोजेक्ट

रांची में हर घर में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति करने की योजना पर कोरोना के कारण फंस गई है। 2020 में ही शहर में हर घर में गैस पहुंचाने की योजना 2021 में भी पूरी होती नहीं दिख रही है। कोरोना के कारण काम बंद होने, मजदूरों के घर चले जाने और आसपास के लोगों के विरोध के कारण गैस पाइपलाइन योजना सुस्ती से चल रही है। वर्तमान में सिर्फ मेकॉन कॉलोनी के कुछ घरों में ही है एक्सपेरिमेंट बेस पर चलाया जा रहा है, बाकी पूरे शहर के घरों को अब भी पाइपलाइन से गैस पहुंचने का इंतजार ही है।

90 किमी बिछानी है पाइपलाइन

गैस सप्लाई पूरी रांची में करने के लिए कुल 90 किलोमीटर में पाइपलाइन गेल द्वारा बिछाई जानी है। इसके लिए शहर में दो तरह की पाइपलाइन बिछाई गयी है, एक मोटी स्टील की मेन पाइपलाइन और दूसरी एमडीआई पाइप से लोगों के घरों तक गैस पहुंचाई जाएगी। घरों और रेस्टोरेंट में इस्तेमाल के हिसाब से प्रेशर सेट करके गैस सप्लाई होगी। घरों के लिए 21 एमएम बार और रेस्टोरेंट के लिए 35 एमएम बार प्रेशर पर गैस की सप्लाई की जाएगी।

पीएम ने किया था शिलान्यास

25 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची शहरी गैस परियोजना का शिलान्यास किया था। तीन साल में सिर्फ मेकॉन कालोनी में घरेलू उपभोक्ताओं को पाइपलाइन के माध्यम से पाइप्ड नेचुरल गैस घरों तक पहुंचाने में कामयाब मिली है।

दो साल से लगातार लॉकडाउन हो रहा है। हमारे बहुत सारे लोग बीमार भी हो गए हैं, इस कारण ठेकेदार कभी ठीक तरीके से काम पूरा नहीं कर पा रहे हैं। कोरोना के कारण काम में थोड़ा डिले हुआ है। सबकुछ नॉर्मल होने के बाद जल्द काम पूरा कर लिया जाएगा।

-आलोक कुमार, जीएम, गेल इंडिया, रांची

Posted By: Inextlive