रांची: रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के रेट बढ़ा दिए हैं। सोमवार से हटिया और रांची में इसकी बिक्री भी शुरू हो गई है। ऐसे में प्लेटफार्म टिकट के लिए लोगों को 30 रुपए चुकाने पड़ेंगे। जबकि पास के स्टेशन का टिकट 10 रुपए में मिल जाएगा। इतना ही नहीं, इसकी वैलिडिटी भी 24 घंटे रहेगी। ऐसे में प्लेटफार्म टिकट लेने के बजाय लोकल स्टेशन का ही टिकट क्यों न लें। यह कहना है रांची स्टेशन पर आने वाले विजिटिर्स का, जो प्लेटफार्म टिकट का रेट बढ़ाए जाने से परेशान दिखे। लेकिन लोकल फेयर से उन्हें कोई टेंशन नहीं है।

रांची से अरगोड़ा का किराया 10 रुपए

रांची से लोहरदगा जाने के लिए ट्रेन का किराया लोकल ट्रेन के लिए 20 रुपए है। जबकि पास के अरगोड़ा स्टेशन का किराया 10 रुपए ही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे रेलवे ने लोकल फेयर से ज्यादा प्लेटफार्म टिकट महंगा कर दिया है। जबकि प्लेटफार्म टिकट का किराया पहले मात्र दस रुपए था। वहीं कोरोना महामारी के बीच जब ट्रेनें चलाने की छूट मिलीं तो भीड़ को रोकने के लिए पूरे देश में प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए कर दिया गया।

साउथ इस्टर्न रेलवे ने जारी किया रेट

साउथ इस्टर्न रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट की दर बढ़ाकर 30 रुपए कर दी है। जिसके बारे में अभी लोगों को जानकारी नहीं है। ऐसे में प्लेटफार्म टिकट की दर कई रूट में चलने वाले लोकल पैसेंजर ट्रेनों के किराये से ज्यादा है। टाटा मेमू पैसेंजर, आसनसोल पैसेंजर, बोकारो पैसेंजर, बांकुड़ा पैसेंजर और ब‌र्द्धमान पैसेंजर में रांची से मुरी तक का किराया मात्र 20 रुपए है। हालांकि, कोरोना के कारण अभी रेगुलर ट्रेनें नहीं चल रही हैं। लेकिन प्लेटफार्म टिकट का किराया बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी।

क्या कहते हैं लोग

रेलवे ने अचानक से प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ाया है। लेकिन इतना ज्यादा चार्ज नहीं बढ़ाना चाहिए। कोई अपने रिलेटिव को रिसीव करने जाएगा तो पॉकेट पर बोझ बढ़ जाएगा। इससे तो अच्छा आनलाइन टिकट हम ले सकते हैं।

धर्मेन्द्र कुमार

प्लेटफार्म टिकट का दाम काफी बढ़ा दिया गया। रेलवे को इसके बारे में सोचना चाहिए। कोरोना काल में जब 50 रुपए किया गया तो बात समझ में आती थी। लेकिन अब 30 रुपए करना कहां तक सही है। अगर ऐसा होगा तो हमलोग प्लेटफार्म पर नहीं जाएंगे।

संतोष

प्लेटफार्म टिकट तो पहले भी 10 रुपए कर दिया गया था। लोकल स्टेशन का किराया तो 7 रुपए ही था। आज 30 रुपए रेट कर दिया गया है। अब तो लोकल टिकट कटाने में फायदा है। जहां पैसे भी कम लगेंगे और ज्यादा देर तक स्टेशन पर रह सकेंगे।

कुणाल

तीन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री की इजाजत दी गई है। इसमें रांची, हटिया और मुरी रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रांची और हटिया में 30 रुपए किराया है। ये साउथ इस्टर्न रेलवे का निर्णय है।

-नीरज कुमार, एसडीओएम-सीपीआरओ, रांची

Posted By: Inextlive