RANCHI:पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के इशारे पर धुर्वा में टेंट व्यवसायी के घर पर फायरिंग हुई थी। इस मामले में रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के निर्देश पर पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए पीएलएफआई के पांच उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार हुए उग्रवादियों में पीएलएफआई के एरिया कमांडर तुलसी पाहन, राकेश कुमार दास, प्रदीप गाड़ी, बबलू करमाली और राजन मुंडा शामिल हैं।

बीस मामले हैं पहले से दर्ज

पुलिस ने गिरफ्तार हुए उग्रवादियों के पास से एक कार्बाइन, एक पिस्टल, तीन देसी कट्टा, 20 गोली समेत कई अन्य सामान बरामद किया है। गिरफ्तार हुए उग्रवादी तुलसी पहन के खिलाफ रांची के ओरमांझी, अनगड़ा, तमाड़ सहित अन्य थानों में करीब 20 मामले दर्ज हैं।

चूहा मांग रहा रंगदारी

राजधानी रांची के अलग-अलग थाना क्षेत्र में पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप और अवधेश जायसवाल उर्फ चूहा के द्वारा कारोबारियों से रंगदारी की मांग व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से की जा रही है। इसी दौरान बीते 13 नवंबर को धुर्वा में टेंट कारोबारी के घर गोलीबारी की घटना हुई थी। इसी दौरान एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को गुप्त सूचना मिली कि पीएलएफआई के एरिया कमांडर तुलसी पाहन अपने कुछ अन्य लोगों के साथ खेलगांव थाना क्षेत्र के सुगनू गांव में किसी घटना को अंजाम देने के लिए इकट्ठा हुआ है।

डीएसपी पर तान दिया था पिस्तौल

एसएसपी सुरेन्द्र झा के निर्देश पर पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए तुलसी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने तुलसी की निशानदेही पर राजन मुंडा के घर से एक कारबाइन और 10 गोली बरामद किया। गिरफ्तारी के समय तुलसी पाहन ने डीएसपी नीरज पर हमला करने के लिए पिस्टल तान दिया था, लेकिन डीएसपी ने सूझबूझ का परिचय देते हुए तुलसी को अरेस्ट कर लिया।

कैडर मजबूत करने में जुटा है गोप

गिरफ्तार हुए उग्रवादी तुलसी पाहन से पुलिस की टीम ने जब पूछताछ की, तो उसने बताया कि वह अपने साथियों के साथ दो बार खूंटी के रनिया जंगल में दिनेश गोप और अवधेश जायसवाल से मिलने गया था। वहीं से सभी को दिनेश गोप के द्वारा हथियार दिया गया था। तुलसी को दिनेश गोप के द्वारा इसलिए हथियार दिया गया था, ताकि रांची जिला के विभिन्न क्षेत्रों में कैडर बनाने और कारोबारियों में डर पैदा कर रंगदारी वसूली करे। इसी दौरान बीते 11 नवंबर की देर रात दिनेश गोप के कहने पर ही तुलसी पाहन ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ धुर्वा में टेंट कारोबारी के घर गोलीबारी की घटना का अंजाम दिया था।

Posted By: Inextlive