RANCHI: पुलिस भी अब क्राइम कंट्रोल के लिए वाट्सअप ग्रुप की मदद लेगी। खास तौर पर बंद घरों में चोरी पर लगाम लगाने के लिए अरगोड़ा थानेदार विनोद कुमार ने एक नई पहल कर बंद घरों की निगरानी का तरीका ढूंढ़ा है। उन्होंने एक वाट्सअप ग्रुप बनाया है, इसकी शुरुआत वसंत विहार कॉलोनी के लोगों के बीच की गई है।

शेयर करें जानकारी

इस ग्रुप के जरिए अरगोड़ा थानेदार ने सुझाव दिया है कि होली या अन्य त्यौहार में अगर अपना घर बंद कर कहीं बाहर जा रहे हैं, तो अपना नाम, पूरा पता, हाउस नंबर, मोहल्ला और गली नंबर की पूरी जानकारी शेयर करें।

सूचना दें, घर की रखवाली करेगी पुलिस

वाट्सअप पर सूचना छोड़ जाएं कि कितने दिन के लिए बाहर जा रहे हैं, ताकि अरगोड़ा थाने की हर गश्ती दल वहां से गुजरने के दौरान घर की निगरानी कर सके। गुजरने के दौरान वहां रुककर खटखटा लेंगे। ताकि यह पता चल सके कि कहीं चोरों ने सेंधमारी की कोशिश या सेंधमारी तो नहीं की है। चूंकि कई बार दिन में ही चोर घरों को निशाना बनाते हैं। रात के समय भी ताला तोड़े जाते हैं। पुलिस हर समय ऐसे घरों पर निगरानी करेगी।

बैठक कर लोगों को किया गया जागरुक

वाट्सअप ग्रुप बनाकर पुलिस ने एक बैठक की। इसमें इलाके के प्रबुद्ध लोग शामिल हुए। इस दौरान अरगोड़ा थानेदार विनोद कुमार ने वाट्सअप की उपयोगिता बता सूचनाएं आदान-प्रदान करने का सुझाव दिया। इसे लोगों ने एक बेहतर पहल बताकर नियमित तौर पर पुलिस को सूचनाएं देने की बात कही। लोगों ने कहा कि केवल घर बंद करने की नहीं, बल्कि हर गतिविधियों की सूचनाएं उसमें पोस्ट की जाएगी।

ग्रुप में ही मिलेगा कार्रवाई का निर्देश

वाट्सअप ग्रुप पर बंद घरों की सूचनाएं मिलने के बाद उन सूचनाओं को लेकर बीट के अफसर, पीसीआर और गश्ती दल को निगरानी का निर्देश दिया जाएगा। फिलहाल यह पक्रिया पुलिस ने शुरू कर दी है। व्यवहारिक तौर पर बंद घरों की निगरानी सफल साबित हो रही है। अब तक पांच से छह घरों की सुरक्षित निगरानी की जा चुकी है। अरगोड़ा थानेदार विनोद कुमार ने बताया कि अरगोड़ा थाना क्षेत्र को वार्डवार, मोहल्लावार, गली के अनुसार सभी को जोड़ा जाएगा, ताकि चोरी सहित अन्य अपराध पर नियंत्रण किया जा सके।

Posted By: Inextlive