संकट की घड़ी में बिजली ने भी छोड़ा साथ

Updated Date: Mon, 12 Apr 2021 10:20 AM (IST)

रांची: रविवार राजधानी के लोगों के लिए परेशानी वाला दिन साबित हुआ। बिजली ने कई इलाकों में पूरे दिन साथ छोड़ दिया। सुबह से ही कई इलाकों में जो बिजली का आना-जाना शुरू हुआ वो रात के 8 बजे तक कटौती जारी रही। कोरोना जैसे संकट में भी बिजली ने साथ छोड़ दिया। गर्मी बढ़ते ही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही लोड शेडिंग के कारण बिजली कटौती हो रही है। रविवार को कोकर, चेशायर होम, बरियातू, बूटी मोड़, हरमू इलाके में बिजली कटी रही।

फुल लोड के बाद भी कटौती

आरएपीडीआरपी का काम पूरा होने के बाद भी शहर के अधिकतर इलाके को पूरे दिन बिजली नहीं मिल रही है। राजधानी में ऐसा कोई भी दिन नहीं, जब लोगों को बिजली कटौती से परेशान ना होना पड़े। गर्मी हो या बरसात लोग मौसम से ज्यादा बिजली कटौती से परेशान हैं। खासकर शहर में रहने वाले उपभोक्ता बढ़ी दर के हिसाब से बिजली बिल का भुगतान भी समय पर कर रहे हैं, इसके बावजूद बार-बार की बिजली कटौती से परेशान हैं। जबकि फु ल सप्लाई का दावा किया जाता है। इसके बावजूद बिजली गुल रहती है।

बिना सूचना बत्ती गुल

रांची में बिजली से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। हर दिन शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार बिजली काटी जा रही है। बिजली विभाग की ओर से कुछ इलाकों में बिजली काटने की सूचना तो दी जाती है, लेकिन इसके अलावा भी घंटों बिजली काटी जा रही है। हर दिन फु ल लोड बिजली सप्लाई करने का दावा विभाग द्वारा किया जा रहा है। रांची में हर दिन करीब 300 मेगावाट बिजली की फुल सप्लाई की जा रही है, लेकिन नेटवर्क सिस्टम कमजोर है। इस कारण बिजली उपलब्ध रहने के बाद भी लोगों को नहीं मिल पा रही है।

मिल रही है फुल लोड

फुल लोड बिजली मिलने के बाद भी कटौती की जा रही है। शनिवार को ललपनिया स्थित टीवीएनएल के पावर प्लांट टीटीपीएस 277 मेगावाट, सीपीपी से 13 मेगावाट, इनलैंड पावर से 54 मेगावाट की आपूर्ति हुई, जबकि सेंट्रल पूल से राज्य को 502 मेगावाट बिजली मिली।

24 घंटे का दावा फेल

बिजली विभाग की ओर से रांची जिले में 24 घंटे निर्बाध बिजली देने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, तापमान बढ़ने के साथ ही राजधानी में अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान हैं। गर्मी में एसी, कूलर और पंखों का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली आपूर्ति पर असर पड़ रहा है। कई इलाकों में थोड़े-थोड़े अंतराल पर बिजली कट रही है। दिन के समय हो रही बिजली की कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। बिजली गुल होने के बाद पता नहीं होता है कि बिजली दोबारा कितनी देर में आएगी।

सरकार लाख दावा कर ले, लेकिन 24 घंटे बिजली देने का दावा कभी पूरा नहीं हो रहा है। हर इलाके में बिजली कट रही है। हमलोगों के इलाके में भी लगातार बिजली कट रही है।

शंकर कुमार, नामकुम

ऐसे तो हमेशा बिजली कटती है, लेकिन कोरोना संकट में जब सभी लोग घर में हैं, तो और अधिक बिजली कट रही है। हमलोगों के इलाके में भी बिजली कट रही है।

सुशांत कुमार, अशोक विहार

बिजली की आंखमिचौली लगातार जारी है। गर्मी के मौसम में बिजली और अधिक परेशान कर रही है। सरकार दावे तो कर रही है, लेकिन पूरा नहीं हो रहा है।

शुभोजित, कोकर

गर्मी में जिस समय सबसे अधिक बिजली की जरूरत होती है, उस समय बिजली कटौती की जा रही है। इस समय जब सभी लोग घर पर रह रहे हैं तब भी बिजली काटी जा रही है।

राजेश कुमार, अशोक विहार

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.