RANCHI:कोरोना संकट के बीच इलाज में कई तरह की परेशानियां झेल रहे मरीजों और उनके परिजनों का बीती रात मौत से साक्षात्कार हो गया। रिम्स के ट्रामा सेंटर में एक दिल दहला देने वाला वाकया सामने आया। रिम्स में मंगलवार की रात आधे घंटे तक बिजली नहीं रही। इससे गंभीर रूप से बीमार मरीजों के वार्ड में ऑक्सीजन का फ्लो भी कम हो गया। देखते ही देखते मरीजों की सांस की डोर टूटने लगी। चारों ओर चीख-पुकार मच गई। इसी बीच इस पूरे हादसे का वीडियो एक मरीज के परिजन ने बनाया और उसे सोशल मीडिया में शेयर किया।

गर्मी से छटपटाने लगे मरीज

लाइट कटने के बाद रिम्स के मरीजों की हालत काफी खराब हो गई। भीषण गर्मी की वजह से मरीजों और उनके परिजनों के बीच अफरा-तफरी का माहौल बन गया। जिसे जो मिला उसी से अपने मरीज पर पंखा झलने लगे। किसी तरह सभी अपने पेशेंट को आराम देने की जद्दोजहद करते दिखे। वहीं बुधवार को यह सिलसिला थमा नहीं। बुधवार को दिन में दो बार लाइट चली गई। लाइट कटने से ऑक्सीजन की सप्लाई भी बंद हो गयी। जिरियाट्रिक वार्ड में भर्ती वेंटिलेटर सपोर्ट पर रहने वाले मरीज को इस दौरान काफी समस्या का सामना करना पड़ा। वेंटिलेटर बंद होने से ज्यादातर मरीज तड़पने लगे। मरीज की हालत देख परीजन डॉक्टर-डॉक्टर चिल्लाते रहे, लेकिन कोई देखने तक नहीं आया। इस मामले में जब रिम्स के निदेशक से स्थिति जानने की कोशिश की गई, तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

होम आइसोलेशन वाले भी परेशान

बिजली कटने से घरों में होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही है। राजधानी रांची में हर दिन 1500 से ज्यादा कोरोना संक्त्रमित सामने आ रहे हैं। जबकि सिटी के 42 हॉस्पिटल्स में लगभग 3000 बेड ही ऑक्सीजन सर्पोटेड हैं। ऐसे में मरीज की संख्या ज्यादा और बेड कम पडना लाजमी है। यही कारण है कि मरीज के परिजनों को बेड के लिए हर दिन जंग लड़नी पड़ रही है। ऐसे में सिटी के हजारों लोग होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। लेकिन बिजली की कहानी अलग ही है। वक्त-बेवक्त लाइट कटने से बीमार लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है। बीमारी की वजह से पहले ही उनका बदन तप रहा होता है। लाइट नहीं रहने से गर्मी के कारण मरीज तड़पने लगते हैं। हरमू हाउसिंग कॉलोनी में होम आइसोलेशन में रह रहे सुरेंद्र अग्रवाल के परिजन ने बताया कि सुरेंद्र सात दिन से होम आइसोलेशन में हैं। हर दिन दो से तीन बार लाइट कटती है। कभी दस मिनट तो कभी आधा घंटा बिजली गुल होती है। ऐसे समय में उन्हें संभालना काफी मुश्किल हो जाता है।

24 घंटे पावर सप्लाई का निर्देश

बार-बार लाइट कटने की समस्या को सरकार ने भी गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बिजली विभाग को रिम्स समेत सभी हॉस्पिटल्स में 24 घंटे कंटीन्यू पावर सप्लाई का आदेश दिया है। वहीं रिम्स व दूसरे सभी हॉस्पिटल्स को पैंडेमिक में बैकअप रखने को भी कहा गया है। सीएम ने कहा कि विकल्प के रूप में सभी हॉस्पिटल्स में जेनरेटर एवेलेबल हैं। बिजली कटने की जैसे ही समस्या आती है, फौरन बैकअप का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Posted By: Inextlive