तैयारी---60 बेड का चाइल्ड कोविड वार्ड 2-3 दिन में बनकर हो जाएगा तैयार

-कोविड टास्क फोर्स की वर्चुअल माध्यम से बैठक, विभिन्न कोषांगों के कार्यों की डीसी ने की समीक्षा

रांची : रांची के डीसी छवि रंजन ने सिविल सर्जन से सदर अस्पताल में बनाये जा रहे चाइल्ड कोविड वार्ड की जानकारी ली। सिविल सर्जन ने बताया कि आगामी 2-3 दिनों में चाइल्ड कोविड वार्ड पूरी तरह से तैयार हो जायेगा। सदर अस्पताल में 60 बेड के चाइल्ड कोविड वार्ड के लिए उपायुक्त ने पारा मेडिक्स और डॉक्टर्स की ट्रे¨नग नियमित समय अंतराल पर कराने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन को उपायुक्त ने महीने की ट्रे¨नग शिड्यूल बनाने का निर्देश दिया। इसे लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से कोविड टास्क फोर्स की बैठक की।

--

कोरोना संक्रमण की दर में कमी

बैठक के दौरान विभिन्न कोषांगों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन अभी रिलैक्स होने का समय नहीं है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उपायुक्त ने सभी कोषांगों को प्रो-एक्टिव होकर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी पिछली गलतियों से सीख लेते हुए आगे की तैयारी करनी है।

आइसोलेशन सेल का रिव्यू

कान्टैक्ट ट्रे¨सग और होम आइसोलेशन सेल की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी, बुंडू समीरा एस से अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने एसडीओ बुंडू और डीएसपी सदर को प्राइवेट लैब के साथ बैठक कर जांच करानेवाले व्यक्ति से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराने का निदेश दिया ताकि कान्टैक्ट ट्रे¨सग में किसी तरह की समस्या न आये। सेल के कार्यों की क्लोज मॉनिट¨रग का निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि इंसिडेंट कमांडर बैरिके¨डग और पोस्टरिेंग का कार्य गंभीरता से करें ताकि लोगों को स्पष्ट जानकारी मिल सके कि कंटेनमेंट जोन कहां है और लोग संक्रमण से बच सकें।

वैक्सीनेशन पर पूरा जोर

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला में ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो इसकी भी समीक्षा उपायुक्त छवि रंजन द्वारा की गयी। टीकाकरण के लिए ऐज ग्रुप की बाध्यता समाप्त किये जाने पर कोविन पोर्टल पर अपडेट होने के साथ उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को तेजी से टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने टीकाकरण के लिए टीम की संख्या 100 से बढ़ाकर 150 करने का निर्देश दिया।

ट्रूनेट टेस्ट की जानकारी

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने जिला में कोविड-19 जांच की भी समीक्षा की। कोषांग के वरीय पदाधिकारी से उपायुक्त ने आरएटी और ट्रूनेट टेस्ट के बारे में जानकारी ली। प्रखंडवार टे¨स्टग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी बीडीओ को जांच का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। अनुमंडल पदाधिकारी रांची को उपायुक्त ने सभी बीडीओ के साथ बैठक कर जांच के लिए उपलब्ध मैन पावर और संसाधन से संबंधित रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिला में कोविड जांच की निरंतरता बरकरार रखें। उपायुक्त ने बाहर से आने वालों लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया।

Posted By: Inextlive