रांची: दुर्गा पूजा में इस बार कोई उत्साह नजर नहीं आ रहा। जहां महीने भर पहले ही भव्य पूजा पंडाल का निर्माण शुरू हो जाता था। वहीं इस बार कहीं कोई सजावट नजर नहीं आ रही है। वैश्रि्वक महामारी ने सभी त्योहारों के रंग फीके कर दिए हैं। रांची के प्राचीन दुर्गा बाड़ी में भी इस बार महामारी को देखते हुए कई अहम निर्णय लिये गए हैं। दुर्गा बाड़ी मूर्ति निर्माता को पहले ही क्वारंटीन किया जा चुका है। 14 दिन का टाइम पूरा करने के बाद ही मूर्तिकार मां की प्रतिमा बनाने में लगे हैं। वहीं पूजा कराने वाले पंडितजी को भी क्वारंटीन किया गया है। पंडितजी को भी 14 दिनों तक एकांत में रहना होगा। टाइम पूरा होने के बाद ही पंडितजी पूजा में शामिल हो सकेंगे। इधर दुर्गा पूजा को देखते हुए मंदिर में तैयारी शुरू कर दी गई है। कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए तैयारियां हो रही हैं।

5 अक्टूबर से क्वारंटीन हैं पुरोहित

दुर्गा बाड़ी में पूजा करने वाले पुरोहित पांच अक्टूबर से ही क्वारंटीन हैं। वहीं मूर्तिकार तरुण सुत्रधार 14 दिनों का क्वारंटीन पीरियड पूरा कर मां की प्रतिमा बनाने में जुट गए हैं। तरुण ने बताया कि हर बार मां की भव्य प्रतिमा का निर्माण किया जाता है। लेकिन इस बार सरकार के निर्देशों को मानते हुए छोटे आकार की प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है। थोड़ी सी मन में निराशा तो जरूर है लेकिन इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए हम सभी का योगदान जरूरी है। दुर्गा बाड़ी के सेक्रेटरी बबलू दा ने बताया कि सुरक्षा को देखते हुए पुरोहित और मूर्तिकार दोनों को पहले क्वारंटीन किया गया था। क्योंकि दुर्गा बाड़ी में पूजा कराने वाले पुरोहित और मूर्तिकार दोनों बाहर से आते हैं और नियमानुसार बाहर से आने वालों को क्वारंटीन होना जरूरी है। इसलिए नियमों का पालन करते हुए ऐसा निर्णय लिया गया था। वैसे तो हर बार सात पुरोहित आते थे, लेकिन इस बार सिर्फ दो पुरोहितों को ही बुलाया गया है।

पूजा सामग्री में सटेगा स्टीकर

दुर्गा बाड़ी में पूजा के दौरान अलग-अलग तिथियों में चढ़ने वाले दक्षिणा के लिए स्टीकर बनवाया गया है। जिस किसी श्रद्धालु को पूजा या दक्षिणा चढ़ाना होगा वे अपनी सामग्री षष्ठी तक मंदिर में जमा कर देंगे। सप्तमी, अष्टमी और नवमी तिथि के अनुसार सभी पर स्टीकर चिपका दिया जाएगा। उसके बाद पुरोहित के माध्यम से चढ़ावा निर्धारित तिथि में चढ़ा दिया जाएगा।

दुर्गाबाड़ी रांची डॉट इन पर देखें लाइव

दुर्गा बाड़ी में मां भवानी की आराधना को लाइव दिखाने के लिए वेबसाइट का निर्माण कराया गया है। दुर्गाबाड़ी रांची डॉट इन नाम से वेबसाइट बनवाया गया है। इस वेबसाइट के माध्यम से कहीं भी बैठे या किसी काम में व्यस्त होने के बाद भी मां दुर्गा बाड़ी में होने वाली मां की आराधना का लाइव टेलिकास्ट अपने मोबाइल, लैपटॉप में देख सकेंगे। पूजन में काफी कम लोग शामिल होंगे। इस बार सिंदूर खेला व अन्य कार्यक्रम भी नहीं होंगे। मां के विसर्जन में थोड़ा संशय बना हुआ है। सचिव ने उम्मीद जताते हुए कहा कि सरकार नियमों में रियायत देगी।

Posted By: Inextlive