मांडर : रांची-डालटनगंज मुख्य मार्ग एनएच-75 फोरलेन पर मांडर प्रखण्ड के मुड़मा गांव के समीप अस्थायी टोलप्लाज में गुरुवार की सुबह जमकर हंगामा हुआ। टोल प्लाजा पर वसूली शुरू होने से आक्रोशित लोग सड़कों पर उतर आए और नारेबाजी शुरू कर दी। ग्रामीण बवाल काट ही रहे थे कि उधर से गुजर रहे कृषि मंत्री बादल पत्र लेख ने उतर कर लोगों की बात सुनीं। नाराज ग्रामीणों ने अपनी समस्या कृषि मंत्री को सुनाई और टोल प्लाजा पर वसूली बंद करा दी। घटना की सूचना मिलने पर विधायक बंधु तिर्की भी पहुंच गए। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और बड़ी मुश्किल से माहौल को शांत कराया गया। ग्रामीण टोल नाका को अन्यत्र शिफ्ट करने और इसमें 90 फीसद स्थानीय कर्मचारियों को रखने की मांग कर रहे थे। बाद में शाम को विधायक बंधु तिर्की की मौजूदगी में अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की बैठक हुई।

बुधवार से वसूली

यहां बने अस्थायी टोल प्लाजा पर बुधवार की शाम को ही वसूली शुरू कर दी गई थी। इसकी जानकारी मिलने पर आसपास के ग्रामीण नाराज थे। लोगों ने फोन पर एक दूसरे को इसकी जानकारी दी और सुबह सैकड़ों ग्रामीण टोल प्लाजा पर जुट कर विरोध करने लगे। ग्रामीणों का गुस्सा देख टोल प्लाजा के कर्मचारियों ने वसूली बंद कर दी। इसके बाद ग्रामीणों का गुस्सा थोड़ा शांत हुआ।

बिना मानक हो रही थी वसूली

ग्रामीणों का कहना था कि बिना मानक के ही टोल टैक्स वसूली की शुरुआत कर दी गई है। ग्रामीणों का कहना है कि यहां जब टोल नाका बनाने के लिए जमीन ही नहीं है, तो क्यों जबरन वसूली की जा रही है। ग्रामीण यहां पहले से ही टोल नाका बनाने का विरोध कर रहे हैं।

लगेगा रोड पर लंबा जाम

ग्रामीणों का कहना है कि यहां टोल नाका पर अतिरिक्त लाइन नही बनाई गई है। इससे इस पथ पर लंबा जाम लगेगा। साथ ही पैदल व बाइक सवारों के साथ-साथ गंभीर बीमार व्यक्ति को ले जाने वाले एंबुलेंस, व अन्य वाहन चालक परेशान रहेंगे।

पांच किमी दूर बनाएं टोल नाका

ग्रामीणों की मांग है कि इस टोल नाका को यहां से पांच किलोमीटर दूर एनएच-75 पर ही टेड़ी पुल या मालटोटी पुल के पास बनाया जाए। क्योंकि उक्त स्थान पर पर्याप्त सरकारी जमीन है।

कृषि मंत्री ने भी टोल प्लाजा को बताया अनुचित

बवाल के दौरान मौके पर पहुंचे कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने जनता की बात सुनने के बाद टॉल प्लाजा को अनुचित बताया। उन्होंने ग्रामीणों को इंसाफ का आश्वासन दिया और उनके कहने पर ही बाद में अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की बैठक हुई।

टोल प्लाजा अन्यत्र शिफ्ट ले जाने की मांग

विधायक बंधु तिर्की की अगुवाई में सीओ शंकर कुमार विद्यार्थी, ग्रामीण व रिद्धी सिद्धी कंपनी टोल प्लाजा के इंचार्ज शनि शर्मा के साथ प्रखंड कार्यालय स्थित सभागार में बैठक हुई। टोल टैक्स बंद कराने के बाद बैठक में विधायक बंधु तिर्की ने टोल कर्मियों से कहा कि पहले इस मामले का समाधान निकालें। विधायक बंधु तिर्की ने कहा कि टोल कर्मियों के रूप में 90 प्रतिशत स्थानीय लोगों की बहाली करें और यदि टोल नाका कहीं अन्यत्र शिफ्ट हो सकता है तो इसे करें। बैठक में ग्रामीणों ने कहा कि जब तक समस्या का हल नहीं निकलेगा तब तक हम टोल की वसूली नहीं होने देंगे। बताया जाता है कि रिद्धि-सिद्धि एसोसिएट्स चौथी कंपनी है जिसने टोल वसूली का टेंडर लिया है। इससे पहले की तीन कंपनियों ने यहां का माहौल देख कर अपने हाथ खींच लिए थे।

टोल नाका को अन्यत्र शिफ्ट नहीं किया जा सकता। ग्रामीणों के साथ चल रहे विवाद को जल्द हल कर लिया जाएगा।

सन्नी शर्मा, टोल नाका इंचार्ज

Posted By: Inextlive