रांची: भाई-बहन के अटूट रिश्ते के पवित्र त्योहार का दिन आ ही गया। सोमवार को यह फेस्टिवल हर्षोलास के साथ मनाया जाएगा। बहनें इस पावन पर्व का बेसब्री से इंतजार करती हैं। अपने भाइयों के हाथों में राखी बांधकर उनकी लंबी आयु और सफल जीवन की कामना करती हैं। भाई भी अपनी बहन की हर विपदा से रक्षा करने का वचन देता है। इस बार जब पूरे देश में कोरोना का कहर बना हुआ है, ऐसे में इसका असर त्योहार पर भी पडे़गा। लेकिन फिर भी भाई-बहन त्योहार को लेकर काफी उत्साहित हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने सिटी के भाई- बहनों से मिल कर यह जाना कि इस बार रक्षाबंधन का त्योहार कैसे सेलिब्रेट कर रहे हैं।

हम तीनों भाई-बहन इस फेस्टिवल को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। भले आज कोरोना सभी इंसानी जीवन के साथ-साथ सभी त्योहारों का दुश्मन बना बैठा है। फिर भी पवित्र रिश्ते के इस पर्व को हमलोग फीका नहीं पड़ने देंगे। कोरोना के कारण फेस्टिवल को सावधानी पूर्वक मनाना है। हैंड सेनेटाइजर और मास्क का प्रयोग करते हुए इस त्योहार को सेलिब्रेट करना है।

-यशराज, मल्लिका, तन्नुश्री

राखी बांधने से पहले भाई-बहन के चेहरे पर मास्क बांधना जरूरी है। इस त्योहार में हर भाई अपनी बहन पर आने वाली सभी विपदा से रक्षा करने का वचन देता है। कोरोना भी एक विपदा है, और इससे रक्षा करना सभी भाई का फर्ज है। इसलिए सेफ्टी का ख्याल रखकर ही इस त्योहार को मनाना है। बाहर की मिठाई का प्रयोग न करें तो बेहतर होगा। राखी भी होम मेड होने से संक्रमण से बच सकते हैं।

-नितीन, तरंग

घर पर ही राखी तैयार की है। मास्क भी घर पर तैयार कर रहे हैं। अपने भाई को राखी बांधने से पहले मास्क बांधूंगी। वहीं, मिठाई भी मार्केट से नहीं लाना है। वह भी हम दोनों भाई-बहन मिलकर घर पर ही तैयार कर लेंगे। इस वक्त हम सभी जितना ज्यादा सेफ्टी लेंगे, उतना ही सुरक्षित रहेंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। लेकिन अब तक इसका वैक्सीन नहीं बन सका है। ऐसे में सुरक्षा ही एकमात्र उपाय है।

-करण, दिव्यांशा

बहनों ने रचाई मेहंदी

सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इसके साथ ही एक महीने तक चलने वाला सावन का महीना भी खत्म हो जाएगा। रविवार को जहां एक और बहनें राखी खरीदने और मेहंदी रचवाने में बिजी रहीं तो दूसरी भाइयों ने भी अपनी बहन को सरप्राइज देने का प्लान तैयार कर लिया। कोविड-19 का असर बाकी त्योहारों की तरह इस त्योहार पर भी पड़ा है। आज भी इन्फेक्शन रुकने का नाम नहीं ले रहा। बल्कि यह और तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसलिए राजधानी रांची में भी रक्षाबंधन को लेकर बाजारों में रौनक नहीं है। फिर भी खुद की तरफ से कोई कमी नहीं रखना चाह रही। भाई-बहन दोनों मिलकर इस फेस्टिवल को यादगार बना देना चाहते हैं।

Posted By: Inextlive